COVID-19 वैक्सीन : कोवैक्सीन मानव परीक्षण; एम्स दिल्ली में दी गयी पहली डोज

COVID-19 वैक्सीन : कोवैक्सीन मानव परीक्षण; एम्स दिल्ली में दी गयी पहली डोज

Newspoint24.com/newsdesk/

नयी दिल्ली। कोरोना वायरस कोविड-19 वैक्सीन ‘कोवैक्सीन’ के मानव परीक्षण के पहले चरण के तहत अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) दिल्ली में आज एक वाॅलंटियर को वैक्सीन की पहली डोज दी गयी। एम्स में कोवैक्सीन के मानव परीक्षण की अगुवाई कर रहे कम्युनिटी मेडिसिन विभाग के प्रमुख डॉ. संजय राय ने आज यूनीवार्ता को बताया कि मानव परीक्षण के लिए चयनित वाॅलंटियर्स से आज दो लोगों को बुलाया गया था लेकिन उनमें से एक ही उपस्थित हुआ। उन्होंने कहा कि आज जिन्हें कोवैक्सीन का डोज दिया गया है, उनकी उम्र 30 वर्ष के करीब है और इंजेक्शन देने के बाद उन्हें दो घंटे के लिए निगरानी में रखा गया। वैक्सीन का तत्काल कोई भी दुष्प्रभाव उन पर नहीं दिखा है। अगले दो सप्ताह तक उनके स्वास्थ्य पर लगातार निगरानी रखी जायेगी। डॉ. राय ने बताया कि शनिवार से अन्य ऐसे अन्य वाॅलंटियर्स को कोवैक्सीन की डोज देनी शुरु हो जायेगी। उल्लेखनीय है कि मानव परीक्षण में शामिल ऐसे लोगों की कई तरह की मेडिकल जांच की गई हैं ताकि यह पता चल सके वे कोरोना संक्रमित नहीं हैं और न ही वे ब्लडप्रेशर, मधुमेह आदि बीमारियों से ग्रसित हैं। पूरी तरह से स्वस्थ व्यक्तियों को ही इस परीक्षण में शामिल किया जायेगा। यह परीक्षण गर्भवती महिलाओं पर नहीं किया जायेगा।

दोनों चरण के मानव परीक्षण में कुल 1,125 व्यक्तियों को कोवैक्सीन का डोज दिया जायेगा। पहले चरण में 375 व्यक्तियों को कोवैक्सीन का डोज दिया जाना है, जिनमें से 100 व्यक्तियों पर परीक्षण अकेले एम्स दिल्ली कर रहा है। दूसरे चरण में एम्स दिल्ली में कितने व्यक्तियों पर परीक्षण होगा , यह अभी तय नहीं किया गया है लेकिन यह तय है कि दूसरे चरण में भी एम्स में ही सबसे बड़ा नमूना आकार होगा।

उल्लेखनीय है कि बायोटेक कंपनी भारत बायोटेक ने कोवैक्सीन का मानव परीक्षण 15 जुलाई को शुरू कर दिया था। हरियाणा में रोहतक पीजीआई और एम्स पटना में मानव परीक्षण की शुरुआत हो चुकी है। एम्स नयी दिल्ली में पहले चरण के दौरान 100 लोगों पर परीक्षण होना है जब कोवैक्सीन पहले चरण में सुरक्षित साबित हो जायेगी तो दूसरे चरण की शुरुआत होगी। पहले चरण का उद्देश्य यह देखना है कि यह वैक्सीन सुरक्षित है या नहीं, वैक्सीन देने पर व्यक्ति में एंडीबॉडी कितनी बन रही है और जितनी एंटीबॉडी बन रही है , क्या वह पर्याप्त है।

पहले चरण में 18 से 55 साल की उम्र के उम्मीदवारों पर परीक्षण होना है। दूसरे चरण में कोवैक्सीन के तीन फॉर्मूलेशन का परीक्षण होगा। दूसरे चरण में बड़े स्तर पर परीक्षण होना है, जिसमें 750 उम्मीदवारों को शामिल किया जाएगा। इसमें 12 से 65 साल की उम्र के उम्मीदवार होंगे। कोवैक्सीन को भारत बायोटेक, भारतीय चिकित्सा अनुसंधान संस्थान (आईसीएमआर) और पुणे के राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान के साथ मिलकर तैयार कर रही है।

Share this story