मप्र में कोरोना रिकवरी रेट साढ़े 82 फीसदी

मप्र में कोरोना रिकवरी रेट साढ़े 82 फीसदी

Newspoint24.com/newsdesk/

भोपाल। मध्यप्रदेश में कोरोना से संक्रमित मरीजों का रिकवरी रेट अब साढ़े 82 फीसदी हो गया है। साथ ही सक्रिय मरीजों की संख्या में कमी भी आ रही है। बीते चार दिनों से राज्य में प्रतिदिन दो हजार से कम नए मरीज सामने आ रहे हैं।

गुरुवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने वीडियो कॉफ्रेंसिंग के जरिए राज्य में कोरोना संक्रमण की स्थिति और व्यवस्थाओं की समीक्षा की। इस दौरान चौहान ने बताया कि राज्य में कोरोना का रिकवरी रेट 82.5 प्रतिशत हो गई है। गत 15 दिनों की प्रदेश की कोरोना से मृत्युदर एक प्रतिशत है, जबकि औसत मृत्युदर 1.08 प्रतिशत है। प्रदेश के सभी जिलों में कोरोना की स्थिति में निरंतर सुधार हो रहा है। प्रदेश के सभी कोविड अस्पतालों में पर्याप्त संख्या में बेड उपलब्ध हैं, ऑक्सीजन व अन्य चिकित्सा सामग्री भी पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध हैं।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में वर्तमान में 20473 कोरोना के सक्रिय मरीज हैं। गत दिवस की तुलना में प्रदेश में सक्रिय मरीजों की संख्या में 524 की कमी आई है। कोरोना के नए मरीज 2041 पाए गए हैं, जबकि 2545 मरीज स्वस्थ हुए हैं।

बताया गया है कि होम आइसोलेशन के प्रति लोगों की रुचि बढ़ रही है, प्रदेश में कोरोना के कुल मरीजों में 60 प्रतिशत मरीज होम आइसोलेशन में है। प्रत्येक जिले में कमांड एंड कंट्रोल सेंटर्स के माध्यम से होम आइसोलेशन के मरीजों की निरंतर मॉनीटरिंग की जा रही है। कुछ जिलों में निजी चिकित्सक एवं चिकित्सालय भी होम आइसोलेशन वाले मरीजों की मॉनीटरिंग के लिए आगे आए हैं।

मुख्यमंत्री चौहान ने गृह विभाग को निर्देश दिए कि दुर्गा उत्सव की नई गाइडलाइन तैयार कर जारी करें। गाइडलाइन के अंतर्गत पंडालों का आकार, दुर्गा प्रतिमाओं की ऊंचाई, चल समारोह का स्वरूप आदि के संबंध में स्पष्ट निर्देश जारी करें। व्यवस्था ऐसी हो, जिससे किसी भी हालत में कोरोना संक्रमण न फैले।

Share this story