कोरोना बेलगाम दुनिया में 96,966 देश में 229 मौत

कोरोना बेलगाम दुनिया में 96,966 देश में 229 मौत

Newspoint24 /newsdesk/यूनीवार्ता
खबर एक मिनट में
देश में कोरोना वायरस (कोविड-19) के संक्रमितों की संख्या बढ़कर 6835, अब तक 229 मौत ।
दुनिया भर में मरने वालो का आंकड़ा 96,966 ।
केंद्र सरकार ने इस महामारी से निपटने के लिए 15000 करोड़ रुपये की राशि मंजूर की ।

नयी दिल्ली । देश में कोरोना वायरस (कोविड-19) के संक्रमितों की संख्या बढ़कर 6835 हो गई पिछले 24 घंटे में 106 संक्रमित मामले सामने आये हैं , 5965 एक्टिव केस में 641 लोगो को इस महामारी से छुटकारा मिला है जबकि मरने वालों की संख्या 229 तक पहुंच गई है ,वहीं दुनिया भर में 1,619,051 कन्फर्म केस में 1,156,238 एक्टिव हैं जबकि 365,847 की रिकवरी बताई जा रही है कोविड-19 के कारण मरने वालो का आंकड़ा 96,966 हो गया है। अमेरिका में 16,697 , स्पेन में 15,843 , इटली 18,279, फ्रांस में 12,210 और यूके में 7,978 अब तक मोत हुई हैं। केंद्र सरकार ने इस महामारी से निपटने के लिए राष्ट्रीय और राज्य स्तर पर स्वास्थ्य तंत्र को मजबूत बनाने के उद्देश्य से 15000 करोड़ रुपये की राशि मंजूर की है।

केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने राज्यों को लिखे पत्र में कहा है कि ‘कोविड-19 आपात स्वास्थ्य तंत्र तैयारी पैकेज’ का उद्देश्य देश भर में कोरोना वायरस संक्रमण के निदान और उपचार की सुविधाओं को बढ़ाना है। इसके तहत अनिवार्य चिकित्सा उपकरणों तथा दवाओं की खरीद, प्रयोगशाला बनाना, निगरानी बढ़ाना और व्यापक स्तर पर स्वास्थ्य तंत्र को मजबूत बनाना शामिल है।मंत्रिसमूह ने उच्च स्तरीय बैठक कर स्थिति का जायजा लिया तथा कोरोना नियंत्रण, प्रबंधन और कोरोना वायरस के उपचार के लिए निर्धारित अस्पतालों की स्थापना पर चर्चा हुई।

स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता लव अग्रवाल ने गुरुवार को यहां संवाददाता सम्मेलन में कहा कि देश में पीपीई और अन्य उपकरणों के लिए देश में 20 घरेलू निर्माताओं को ऑर्डर दिये गये हैं तथा पहले जो आर्डर दिए गए थे, उनकी आपूर्ति शुरू हो गई है। उन्होंने बताया कि लगभग 1़ 7 करोड़ पीपीई और 49 हजार वेंटीलेटर के आर्डर दिए जा चुके हैं।

केंद्र सरकार ने गैर सरकारी संगठनों और धर्मार्थ संगठनों को राहत कार्यों के लिए खुले बाजार दरों पर सीधे खाद्य निगम से अनाज खरीदने की अनुमति दी।ओडिशा में कोरोना संक्रमितों की लगातार बढ़ती संख्या के मद्देनजर राज्य सरकार ने लाॅकडाउन को 30 अप्रैल तक बढ़ा दिया। मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने गुरुवार को राज्य मंत्रिमंडल की बैठक के बाद वीडियो संदेश के जरिए इसकी जानकारी दी। ओडिशा देश का पहला राज्य है जिसने लाॅकडाउन को बढ़ाया है। श्री पटनायक ने लाॅकडाउन बढ़ाने के साथ ही सभी शैक्षिक संस्थानों को 17 जून तक बंद रखने की भी घोषणा की है।

महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमितों की संख्या 1364 पर पहुंच गयी है और इससे 98 लोगों की मौत

महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमितों की संख्या 1364 पर पहुंच गयी है और इससे 98 लोगों की मौत हो गयी है। इसके बाद तमिलनाडु का स्थान है जहां इससे 738 लोग संक्रमित हैं तथा मृतकों की संख्या आठ हो गयी है। महाराष्ट्र स्थित एशिया की सबसे बड़ी झुग्गी बस्ती धारावी में कोरोना वायरस से 14 लोग संक्रमित पाये गये हैं तथा वहां तीन लोगों की मौत हो गयी है।

तमिलनाडु में एक दिन में कम से कम 96 लोगों के कोरोना संक्रमित

तमिलनाडु में एक दिन में कम से कम 96 लोगों के कोरोना संक्रमित पाये जाने के बाद मुख्यमंत्री ई. के. पलानीस्वामी ने कहा है कि कोरोना की रोकथाम की तमाम कोशिशों के बीच राज्य में यह संक्रमण तीसरे स्टेज यानी सामुदायिक प्रसार की ओर बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि सरकार इस जानलेवा विषाणु को दूसरे स्टेज में ही रोकने के लिए हर संभव कोशिश कर रही है लेकिन आशंका है कि यह वायरस राज्य में तीसरे स्टेज में पहुंचेगा। सरकार इसे तीसरे स्टेज में पहुंचने से पहले रोकने की रणनीति अपना रही है।

दिल्ली में घर से बाहर मास्क पहनकर निकलना अनिवार्य

राजधानी दिल्ली में पिछले कुछ दिन में संक्रमितों की संख्या में तेज वृद्धि होने के कारण मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने घर से बाहर मास्क पहनकर निकलना अनिवार्य कर दिया है। दिल्ली सरकार ने पहले ही 20 इलाकों को सील कर दिया है। इन इलाकों से किसी भी व्यक्ति को घर से निकलने की अनुमति नहीं है और जरूरी सामान उनके घर पर पहुंचाये जाएंगे।

उत्तर प्रदेश में संक्रमितों की संख्या 410 पर पहुंच गयी है और सरकार ने 100 इलाकों को सील कर दिया है।

इंदौर जिले में कोविड-19 से बीते 15 दिनों में 27 मौतें


मध्यप्रदेश के इंदौर जिले में बीते 15 दिनों में कोविड-19 संक्रमण से 2 चिकित्सकों समेत 27 रोगियों की मौत दर्ज की गयीं हैं।
जिला मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. प्रवीण जड़िया ने आज पूछे जाने पर बताया कि आज जिले में चार मौतों की पुष्टि हुयीं है। उन्होंने बताया कि आज कोरोना संक्रमण के चलते एक 65 वर्षीय चिकित्सक की मौत की हो गयी है। वे शासकीय सेवा के बाद यहां निजी प्रैक्टिस करते थे। दो दिन पहले ही उनमें संक्रमण की पुष्टि हुई थी। आज उपचार के दौरान उन्होंने दम तोड़ दिया।
इस प्रकार अब तक जिले में बीती 25 मार्च से 10 अप्रैल के मध्य 27 संक्रमितों की मौत दर्ज की गयी है। जिनमें उक्त को मिलाकर दो चिकित्सक भी शामिल है।
डॉ. जड़िया ने बताया इससे पहले यहां कोविड-19 से जिले की पहली मौत 25 मार्च को एक 65 वर्षीय पुरुष की दर्ज की गयीं थी। जिसके बाद 30 मार्च को तीन मौतें एक 41 वर्षीय पुरुष, एक 80 वर्षीय तथा 49 वर्षीय महिला की दर्ज की गयी थी।
इसी क्रम में बीती 1 अप्रैल को 56 वर्षीय पुरुष की मौत, 2 अप्रैल को 54 वर्षीय पुरुष और 65 वर्षीय महिला की मौत शामिल है।
तद्पश्चात 3 अप्रैल को एक 54 वर्षीय पुरुष और 30 वर्षीय युवक की मौत हो गयी है। जिसके अगले दिन 4 अप्रैल को एक 42 वर्षीय पुरुष औऱ 60 वर्षीय महिला की मौत दर्ज की गयी है।
डॉ जड़िया के अनुसार 5 अप्रैल को तीन महिला तथा एक वृद्ध की मौत हो दर्ज की गयी है। जबकि 6 अप्रैल को 2 पुरुषों की मौत हुयी है। 7 अप्रैल को 5 मौत दर्ज की गयी हैं जिनमें 47,49,57,59,63 और 65 वर्षीय पुरुष हैं।
इसी क्रम में बीती 9 अप्रैल को एक 62 वर्षीय चिकित्सक और 44 वर्षीय पुरुष की मौत हुयी है। जबकि 10 अप्रैल को एक 65 वर्षीय चिकित्सक की कोरोना संक्रमण के चलते मौत की पुष्टि हुयी है।
सीएमएचओ ने बताया आज 10 अप्रैल को दूसरे चरण में पाए गए 10 से अधिक संक्रमितों को पूर्णता स्वस्थ पाये जाने पर अस्पतालों से छुट्टी दी गयी है।
आधिकारिक जानकारी के अनुसार जिले में वर्तमान में 4 हजार से ज्यादा संदेहियों को एहतियातन घरों तथा अन्य स्वास्थ केंद्रों में चिकित्सकीय निगरानी में रखा गया है। जबकि अभी भी 200 से ज्यादा संक्रमितों का यहां उपचार जारी है।

राजस्थान में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 520 हुई
राजस्थान में आज कोरोना पोजिटिव के कुल 57 और नये मामले आने के साथ ही यहां पोजिटिव की संख्या बढ़कर 520 पर पहुंच गयी है।

आधिकारिक सूत्रों ने आज बताया कि जयपुर में घर घर सर्वे के बाद लिये गये सैम्पल में 15 पोजिटिव पाये गये हैं। जैसलमेर के सैन्य क्षेत्र में रखे गये आठ और नागरिकों की रिपोर्ट पोजिटिव आई है। उधर जोधपुर के नागौरी गेट क्षेत्र में आठ पोजिटिव मिले हैं, ये सभी पहले से पोजिटिव के नजदीकी हैं।

इससे पहले सुबह बांसवाड़ा में 12 पोजिटिव मिले, ये सभी पहले से पोजिटिव के सम्पर्क में आये थे। जैसलमेर के पोकरण में कल देर रात आठ और लोगों की रिपोर्ट पोजिटिव मिली है। ये भी पहले से पोजिटिव के सम्पर्क में आये हैं। झालावाड़ में तीन और पोजिटिव पाये गये जो अन्य पोजिटिव के नजदीकी हैं। अलवर में एक पोजिटिव पाया गया है जो दिल्ली से आया लेकिन उसने किसी को बताया नहीं। इसी तरह भरतपुर में एक पोजिटिव के नजदीकी की रिपोर्ट पोजिटिव आई है। कोटा में एक जमाती पोजिटिव पाया गया है। वह भी पहले से पाेजिटिव के सम्पर्क में आया था।

चिकित्सा विभाग के आधिकारिक सूत्रों के अनुसार अब तक अजमेर में पांच, अलवर में छह, बांसवाड़ा में 24, भरतपुर में नौ, भीलवाड़ा में 28, बीकानेर में 20, चुरु में 11, दौसा में छह, धौलपुर में एक, डूंगरपुर में पांच, जयपुर में 183, जैसलमेर के पोकरण में 27, झुंझुनू में 31, जोधपुर में 42, करौली में दो, पाली में दो, सीकर में एक, टोंक में 27, उदयपुर में चार, प्रतापगढ़ में दो, नागौर में एक और कोटा में 18, झालावाड़ में 12 और बाड़मेर में एक पोजिटिव पाये गये हैं।

सूत्रों ने बताया कि अब तक 22 हजार 324 सैम्पल की जांच की गयी जिनमें 520 पोजिटिव, 20 हजार 673 निगेटिव पाये गये हैं जबकि 1131 की रिपोर्ट आनी हैं।

Source available for data worldometers.info/coronavirus/http://covid19.elister.in/

Share this story