विधानसभा चुनाव : कांग्रेस के घोषणा पत्र में शामिल है मैथिली भाषा की पढ़ाई का वादा- प्रेमचंद्र मिश्रा

विधानसभा चुनाव :  कांग्रेस के घोषणा पत्र में शामिल है मैथिली भाषा की पढ़ाई का वादा- प्रेमचंद्र मिश्रा

Newspoint24.com/newsdesk/

पटना। कांग्रेस के बिहार विधान परिषद के सदस्य प्रेमचंद्र मिश्रा ने आज कहा कि उनकी पार्टी इस वर्ष होने वाले विधानसभा चुनाव के अपने घोषणा पत्र में बिहार के स्कूली पाठ्यक्रम में मैथिली भाषा की पढ़ाई फिर से शामिल कराने का वादा राज्य की जनता से करेगी।

मिश्रा ने शुक्रवार को यहां बताया कि गुरुवार शाम सम्पन्न हुई प्रदेश कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक में इस संबंध में उनकी ओर से पेश किए गए प्रस्ताव को सर्वसम्मति से पारित किया गया तथा बैठक में मौजूद बिहार मामलों के प्रभारी शक्ति सिंह गोहिल ने अपनी सहमति देते हुए इस बात की घोषणा की कि पार्टी अपने घोषणा पत्र में मैथिली भाषा की पढ़ाई को कांग्रेस गठबंधन की सरकार बनने पर बिहार के स्कूलों में सुनिश्चित करने का वादा राज्य की जनता से करेगी।

कांग्रेसी नेता ने मैथिली भाषा से संबंधित प्रस्ताव को स्वीकार करने पर पूरी कार्यसमिति तथा विशेष कर प्रभारी शक्ति सिंह गोहिल को धन्यवाद देते हुए बताया कि वर्तमान सरकार संविधान की अष्टम अनुसूची में शामिल मैथिली भाषा की पढ़ाई किस तरह स्कूली स्तर पर एक साजिश के तहत नहीं करा रही है।

उन्होंने विधान परिषद में भी कई बार इस मुद्दे को उठाया है तथा सरकार से पूर्व की कांग्रेस सरकार की भांति बिहार के स्कूली पाठ्यक्रम में एक अनिवार्य विषय के रूप में मैथिली भाषा को शामिल करने की मांग की लेकिन सरकार की सोच मैथिली भाषा के प्रति दुर्भावनापूर्ण रहने के चलते हर बार सरकार का जवाब टाल-मटोल वाला रहा।

Share this story