मुख्यमंत्री योगी का आर्थिक गतिविधि बढ़ाने पर जोर, जीसएसटी से राजस्व संग्रह की स्वयं करेंगे समीक्षा

मुख्यमंत्री योगी का आर्थिक गतिविधि बढ़ाने पर जोर, जीसएसटी से राजस्व संग्रह की स्वयं करेंगे समीक्षा

Newspoint24.com/newsdesk/

-प्रदेश ने अब प्रतिदिन 1.49 लाख कोरोना जांच की उपलब्धि की हासिल

लखनऊ। उप्र ने अब प्रतिदिन होने वाली कोरोना जांच का आंकड़ा 1.49 लाख पार कर लिया है। अभी तक प्रदेश में एक दिन में सर्वाधिक 1.48 लाख कोरोना जांच की गई थी। अब नई उपलब्धि हासिल करने पर मुख्यमंत्री ने इस पर संतोष जताया है। इसके साथ ही उन्होंने एक बार फिर टेस्टिंग क्षमता को शीघ्र बढ़ाकर 1.50 लाख टेस्ट प्रतिदिन किए जाने के निर्देश दिए हैं।मुख्यमंत्री ने मंगलवार को वरिष्ठ अफसरों के साथ बैठक में कहा है कि जब तक कोविड-19 की कोई कारगर दवा अथवा वैक्सीन विकसित नहीं हो जाती, तब तक अधिक से अधिक टेस्टिंग ही इसके खिलाफ सबसे बड़ा हथियार है। इसलिए टेस्टिंग कार्य में वृद्धि के प्रयास लगातार जारी रखे जाएं।

लखनऊ-कानपुर में माइक्रो एनालिसिस कर कार्ययोजना प्रभावी ढंग से करें लागू


उन्होंने कहा है कि जनपद लखनऊ तथा कानपुर नगर में कोरोना के दृष्टिगत माइक्रो एनालिसिस करते हुए कार्ययोजना बनाकर इसे प्रभावी ढंग से लागू किया जाए। जनपद लखनऊ में विशेषज्ञ चिकित्सकों की एक टीम गठित की जाए जो डिजिटल प्लेटफॉर्म पर जनता की स्वास्थ्य सम्बन्धी दिक्कतों को दूर करने में परामर्श प्रदान करें। कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग, सर्विलांस तथा डोर-टू -डोर सर्वे कार्य को तेजी से संचालित किया जाए।इसके साथ ही सभी जिलाधिकारी तथा मुख्य चिकित्सा अधिकारी सुबह कोविड चिकित्सालय में तथा शाम को इंटीग्रेटेड कमांड ऐंड कंट्रोल सेंटर में नियमित रूप से बैठक कर कार्यों की समीक्षा करें तथा आगे की रणनीति बनाएं।


विकास योजनाओं को प्रदान की जाए गति, बाजार रात नौ बजे तक खुलें

उन्होंने विकास योजनाओं को गति प्रदान किए जाने के निर्देश देते हुए कहा कि कृषि उत्पादन आयुक्त, अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास आयुक्त, अपर मुख्य सचिव-प्रमुख सचिव तथा विभागाध्यक्ष अपने अधीनस्थ कार्यालयों का निरीक्षण करें।वहीं बाजार सुबह 09 बजे से रात्रि 09 बजे तक खुलें। प्रदेश में बाजारों की साप्ताहिक बन्दी रविवार को निर्धारित की जाए।


मंडलायुक्त 50 करोड़ से अधिक के विकास कार्यों की करें समीक्षा

मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी मंडलायुक्त अपने मंडल के जनपदों में 50 करोड़ से अधिक राशि के विकास कार्यों की समीक्षा करें। उन्होंने कहा कि इस समीक्षा में सम्बन्धित मुख्य विकास अधिकारी उपस्थित रहें। समीक्षा में जनप्रतिनिधियों को भी आमंत्रित किया जाए।


उद्योग बंधु की वर्चुअल बैठक में शामिल होंगे मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री ने उद्योग बंधु की बैठक आयोजित कर उद्यमियों की समस्याओं का समय से निराकरण कराए जाने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि वे स्वयं उद्योग बंधु की वर्चुअल बैठक में सम्मिलित होकर उद्यमियों से संवाद करेंगे। उद्योग उद्योग बंधु से तीन तरह के उद्यमियों का जुड़ाव रहता है। एक वह जो अपना उद्योग संचालित कर रहे हैं, दूसरे वे जिनके उद्यम स्थापित हो रहे हैं तथा तीसरे वे उद्यमी जो प्रदेश में उद्योग लगाने के इच्छुक या प्रयत्नशील हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि वह इन तीनों श्रेणी के उद्यमियों से संवाद स्थापित करेंगे


स्मार्ट सिटी मिशन और अमृत योजना के कार्यों की मुख्यमंत्री करेंगे समीक्षा

प्रदेश में सभी प्रकार की आर्थिक गतिविधियों को तेजी से संचालित करने के निर्देश देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि जीएसटी की समीक्षा की जाए। उन्होंने कहा कि जीएसटी के तहत राजस्व संग्रह की वे स्वयं समीक्षा करेंगे। मुख्यमंत्री ने स्मार्ट सिटी मिशन तथा अमृत योजना के कार्यों को तेजी से क्रियान्वित करने के निर्देश देते हुए कहा है कि वे इन योजनाओं की प्रगति की भी समीक्षा करेंगे।


डेरी सेक्टर में अपार सम्भावनाओं पर हो काम

मुख्यमंत्री ने कहा कि डेरी सेक्टर में अपार सम्भावनाएं हैं। इस सेक्टर के विस्तार के लिए अधिक से अधिक दुग्ध समितियों का गठन किया जाए। उन्होंने बाढ़ प्रभावित जनपदों के जिलाधिकारियों को बाढ़ से फसलों को हुए नुकसान का सर्वे कराकर किसानों को शीघ्र मुआवजा प्रदान करने के निर्देश दिए हैं।

Share this story