पूर्वी लद्दाख में चार महीने से खराब हालात के लिए चीन जिम्मेदार: भारत

पूर्वी लद्दाख में चार महीने से खराब हालात के लिए चीन जिम्मेदार: भारत

Newspoint24.com/newsdesk/

नई दिल्ली। भारत ने कहा है कि पूर्वी लद्दाख में पिछले चार महीने के दौरान स्थिति के बिगड़ने के लिए चीन सीधे रूप से जिम्मेदार है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने गुरुवार को पत्रकार वार्ता में कहा कि पूर्वी लद्दाख में सीमा पर पिछले चार महीने से जारी हालात से साफ जाहिर है कि इसके लिए चीनी पक्ष द्वारा यथास्थिति में बदलाव की एकतरफा कार्रवाई सीधे रूप से जिम्मेदार है। चीन की कार्रवाई द्विपक्षीय समझौतों और सहमतियों का उल्लंघन है, जिनके चलते पिछले तीन दशकों के दौरान शांति और सामान्य स्थिति बनी हुई थी।

प्रवक्ता ने कहा कि आगे का रास्ता कुटनीतिक और सैन्य माध्यमों से वार्ता का है। भारत इस बात के लिए कृत संकल्प है कि सभी मामलों का समाधान शांतिपूर्ण वार्ता के जरिए किया जाए। भारत ने चीन से यह भी आग्रह किया है कि सीमा पर शांति और सामान्य स्थिति बहाल करने के लिए पड़ोसी देश भारत के साथ मिलकर ईमानदारी के साथ काम करें ताकि द्विपक्षीय समझौतों और सहमति के अनुरूप सैनिकों की अग्रिम टुकड़ियों को पूरी तरह हटाने और तनाव कम करने का काम हो सके।

प्रवक्ता ने विदेश मंत्रालय के पुराने वक्तव्य का हवाला दिया कि चीन ने पैंगोंग झील के दक्षिणी तट पर 29 अगस्त की रात और 30 अगस्त की भोर में यथास्थिति में बदलाव की एकतरफा कोशिश की। प्रवक्ता ने कहा कि मौके पर मौजूद दोनों देशों के सैन्य अधिकारी स्थिति का समाधान करने के लिए बातचीत कर रहे हैं।

प्रवक्ता ने कहा कि भारत चाहता है कि दोनों देशों के विदेश मंत्रियों और सीमा पर वार्ता के लिए नियुक्त शीर्ष प्रतिनिधियों के बीच वार्ता में बनी सहमति के अनुरूप सीमा की स्थिति को जिम्मेदाराना तरीके से सुलझाया जाए और कोई एकतरफा उकसावे वाली कार्रवाई न की जाए, जिससे हालात खराब हों।

Share this story