राज्यों के जीएसटी बकाया का भुगतान करे केंद्र सरकार : कांग्रेस

राज्यों के जीएसटी बकाया का भुगतान करे केंद्र सरकार : कांग्रेस

Newspoint24.com/newsdesk/

नयी दिल्ली । कांग्रेस ने कहा है कि केंद्र के पास राज्यों का लम्बे समय से करोड़ों रुपए का वस्तु एवं सेवा कर-जीएसटी का बकाया पड़ा हुआ है और इसके नहीं मिलने से कई राज्यों की वित्तीय स्थिति बहुत गड़बड़ा गई है इसलिए संघीय अवधारणा का सम्मान करते हुए केंद्र को इसका शीघ्र भुगतान करना चाहिए।


कांग्रेस प्रवक्ता राजीव गोड़ा, पंजाब सरकार में वित्त मंत्री मनप्रीत बादल तथा कर्नाटक कांग्रेस के नेता कृष्णा वी गौड़ा ने मंगलवार को यहां संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में कहा कि दो दिन बाद जीएसटी परिषदबैठक होनी है और कांग्रेस शासित राज्यो के वित्त मंत्री केंद्र से जीएसटी के बकाए का तत्काल भुगतान करने की मांग करेंगे। उन्होंने कहा कि यह बकाया नहीं मिलने से सिर्फ कांग्रेस शासित राज्य ही नहीं बल्कि भाजपा शासित राज्यों को भी दिक्कत हो रही है इसलिए केंद्र सरकार को संघीय अवधारणा का सम्मान करते हुए तुरंत बकाया लौटाना चाहिए।


उन्होंने कहा कि जीएसटी बकाया कोरोना संकट के कारण नहीं बल्कि केंद्र सरकार के कुप्रबंधन के कारण रुका हुआ है। एक साल से अधिक समय से केंद्र ने इस पैसे का भुगतान नहीं किया है। उनका कहना था कि पंजाब जैसे छोटे राज्य का केंद्र पर 4500 करोड़ रुपए का जीएसटी का बकाया है जबकि कर्नाटक को इस मद के तहत 13000 करोड रुपए का भुगतान किया जाना है।
कांग्रेस नेताओं ने कहा कि जीएसटी का बकाया का भुगतान नहीं होने से राज्यों की आर्थिक स्थिति गड़बड़ा रही है। इस समय कर्नाटक जैसे कई राज्य बाढ के संकट जे जूझ रहे हैं और यदि इस वक्त उन्हें इस बकाया का भुगतान किया जाता है तो राज्य लोगों को राहत देने में ज्यादा असरदार साबित होंगे।

Share this story