अफगानिस्तान में कार बम विस्फोट और बंदूकधारियों का हमला, अब तक 29 लोगों की मौत, 50 अन्य घायल

अफगानिस्तान में कार बम विस्फोट और बंदूकधारियों का हमला, अब तक 29 लोगों की मौत, 50 अन्य घायल

Newspoint24.com/newsdesk/

अफगानिस्तान में कार बम विस्फोट और बंदूकधारियों का हमला, अब तक 29 लोगों की मौत, 50 अन्य घायल
काबुल । इस्लामिक स्टेट आतंकवादी समूह द्वारा पूर्वी अफगानिस्तान की एक जेल पर आत्मघाती कार बम विस्फोट और बंदूकधारियों के जरिये किए गए हमले में सोमवार रात तक 29 लोगों की मौत होने के साथ ही 50 लोग बुरी तरह से घायल हुए हैं। हमले की जिम्मेदारी आतंकी संगठन आइएस (इस्लामिक स्टेट) ने ली है।

इस संबंध में प्रांतीय गवर्नर अताउल्लाह खोगयानी ने बताया कि जलालाबाद में अफगान सुरक्षा बलों और आतंकियों के बीच जमकर मुठभेड़ हुई। नगरहार की राजधानी में रविवार देर रात तक दोनों तरफ से गोलाबारी जारी रही, जिसमें अब तक 29 लोग मारे गए हैं और 50 अन्य घायल हो गए हैं । उन्‍होंने कहा कि पूर्वी अफगानिस्तान में तलिबान और आइएस ये दो आतंकी संगठन सक्रिय हैं।

एक अन्य प्रांतीय अधिकारी ने कहा कि हमले के दौरान कई कैदी भाग गए हैं, हमले की जिम्मेदारी इस्लामिक स्टेट समूह से संबद्ध संगठन आईएस ने ली है। जानकारी के अनुसार इस जेल में 1500 कैदी रखे गए हैं जिनमें से बड़ी संख्या में आईएस से जुड़े हैं। अभी इस हमले के दौरान कितने कैदी भागने में सफल रहे यह जानकारी आना शेष है। वहीं अब अफगान सरकार यह पता लगाने की कोशिश में जुटी है कि यहां पर कोई विशिष्ट कैदी बंदी तो नहीं है जिसे छुड़ाने के लिए इतने बड़े हमले को आईएस ने अंजाम दिया है।

दूसरी तरफ तालिबान के राजनीतिक प्रवक्ता सुहेल शाहीन का कहना है कि इस हमले में उनका समूह शामिल नहीं है। शाहीन ने अपने संगठन के संघर्ष विराम का हवाला देकर कहा कि वे कहीं भी इस तरह के हमले में शामिल नहीं हैं। उल्‍लेखनीय है कि तालिबान ने ईद के मद्देनजर शुक्रवार से तीन दिन के संघर्ष विराम का ऐलान किया था। जो कि आज सोमवार दोपहर 12 बजे समाप्त हुआ है। वहीं अफगानिस्तान के पूर्वी हिस्से में रविवार को एक जेल में एक आत्मघाती कार बम हमलावर और कई बंदूकधारियों के हमले में कम से कम तीन व्यक्तियों की मौत हो गयी थी, जबकि 24 अन्य घायल हुए थे। इस हमले से एक दिन पहले अफगानिस्तान की खुफिया एजेंसी ने कहा था कि आईएस का एक वरिष्ठ कमांडर जलालाबाद के निकट अफगान विशेष सुरक्षाबलों के हाथों मारा जा चुका है, सभी को आशंका है कि यह हमला उसकी मौत का बदला लेने की मंशा से किया गया है।

खबर एक मिनट में यह भी पढ़े https://पाकिस्तान हाईकोर्ट का आदेश- कुलभूषण जाधव को मुहैया कराया जाए वकील/

वहीं, आतंकवाद के खिलाफ जंग में अफगान सुरक्षा बलों को बड़ी कामयाबी मिली है। अफगान जवानों ने एक सैन्य कार्रवाई में आतंकी संगठन आइएस (इस्लामिक स्टेट) की खुरासन शाखा के खुफिया प्रमुख असदुल्ला ओरकजई को मार गिराया है। इसे लेकर अफगानिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा निदेशालय (एनडीएस) ने बताया कि जलालाबाद शहर के पास एक सैन्य कार्रवाई में उसे ढेर कर दिया गया। असदुल्ला की अगुआई में आइएस ने अफगानिस्तान में कई बड़े आतंकी हमले किए थे। इसी साल 25 मार्च को काबुल में गुरुद्वारे पर हमला भी उसी के इशारे पर हुआ था। इस हमले में 25 सिख श्रद्धालुओं की जान चली गई थी।

Share this story