कोरोना वायरस केमिकल माउथवाश करने से ख़तम हो सकता हैं ?

कोरोना वायरस केमिकल माउथवाश करने से ख़तम हो सकता हैं ?

Newspoint24.com/newsdesk/

कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बीच दुनियाभर के लोगों को इसके कारगर और सुरक्षित इलाज उपलब्ध होने का इंतजार है। कोरोना को लेकर लंबे समय से लगातार शोध हो रहे हैं, जिनके परिणामस्वरूप इसकी दवाएं और इलाज के अन्य तरीके उपलब्ध हो पाए हैं। अब इसको लेकर एक और बड़ा शोध अध्ययन सामने आया है। वैज्ञानिकों और शोधकर्ताओं ने पाया है कि कुछ ओरल एंटीसेप्टिक्स और माउथवॉश से कोरोना वायरस को निष्क्रिय किया जा सकता है। मेडिकल वायरोलॉजी के जर्नल में प्रकाशित परिणामों में यह बात सामने आई है। मुंह में बैक्टीरिया और कीटाणु को खत्म करने के लिए पहले भी कई तरह के माउथवॉश का प्रयोग होता रहा है।

अमेरिका के पेन स्टेट यूनिवर्सिटी में हुए इस शोध अध्ययन के मुताबिक, कुछ ओरल एंटीसेप्टिक्स और माउथवॉश संक्रमण के बाद मुंह में कोरोना वायरस की संख्या को कम करने में कारगर हो सकते हैं और कोरोना के प्रसार को कम कर सकते हैं। नाक और मुंह में वायरस की मौजूदगी का परीक्षण करने के बाद यह शोध किया गया, तो प्रयोग के बाद वायरस की संख्या बहुत कम पाई गई। 

शोधकर्ता क्रेग मेयर्स ने कहा है कि अभी हम वैक्सीन का इंतजार कर रहे हैं और ऐसे में कोरोना के प्रसार को कम करने के अन्य तरीकों की जरूरत है। हमने जिन उत्पादों का परीक्षण किया है, वे आम लोगों के लिए आसानी से उपलब्ध हैं और उनकी दिनचर्या का हिस्सा हैं। अध्ययन के दौरान वैज्ञानिकों की टीम ने इंसानों में कोरोना वायरस जो कि SARS-CoV-2 की संरचना के समान हैं, उसको निष्क्रिय करने के लिए एक प्रयोग किया। 

इस प्रयोग के दौरान एक प्रयोगशाला सेटिंग में कई ओरल और नासॉफिरिन्जियल माउथवॉश का परीक्षण किया। इस शोध में शोधकर्ताओं ने परीक्षण किए गए उत्पादों में बेबी शैम्पू, पेरोक्साइड, गले-मुंह की सफाई करने वाले और माउथवॉश का एक परसेंट सॉल्यूशन शामिल किया। शोधकर्ताओं ने पाया कि बहुत से नेजल और ओरल रिजेंस में कोरोना वायरस को बेअसर यानी निष्क्रिय करने की क्षमता थी। 

शोधकर्ताओं ने नाक और मुंह में वायरस की उपस्थिति को देखने के लिए माउथवॉश के साथ एक परीक्षण किया। शोधकर्ताओं ने कोरोना वायरस का एक स्ट्रेन युक्त इलाज किया, जिसमें SARS-CoV-2 वायरस के लिए बेबी शैम्पू, विभिन्न पेरोक्साइड एंटीसेप्टिक रिन्स और माउथवॉश के विभिन्न ब्रांड को शामिल किया गया। यह शोध अध्ययन बताता है कि परीक्षण किए गए उत्पादों में कोरोना पॉजिटिव लोगों में फैले वायरस की मात्रा को कम करने की क्षमता हो सकती है। 

Share this story