भारत-पाक सीमा पर BSF का ऑपरेशन अलर्ट

भारत-पाक सीमा पर BSF का ऑपरेशन अलर्ट

Newspoint24.com/newsdesk

जैसलमेर। राजस्थान के जैसलमेर से लगती भारत-पाकिस्तान की अंतरराष्ट्रीय सीमा पर सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने ऑपरेशन अलर्ट शुरू किया है। जो 17 अगस्त तक जारी रहेगा। स्वतंत्रता दिवस के मद्देनजर और मौसम व तेज आंधी आदि के समय संभावित घुसपैठ रोकने व अतिरिक्त चौकसी के लिए इस अभियान के दौरान गश्त बढ़ाने के साथ ही सुरक्षा नाकों की संख्या में बढ़ोतरी की जाएगी।
ऊटों से गश्त और पैदल निगरानी की जांच बढ़ाई गई है। संवेदनशील इलाकों में अतिरिक्त जवानों को तैनात किया गया है।
सीमा सुरक्षाबल के उपमहानिरीक्षक एमएस राठौड़ ने दूरभाष पर बताया कि गर्मी के मौसम में अंतररराष्ट्रीय सीमा क्षेत्रों के क्रियाकलापों में और ज्यादा मजबूती लाने के लिए यह ऑपरेशन चलाया जाएगा। इसका मुख्य उद्देश्य सीमा पार से होने वाली घुसपैठ आदि के प्रयासों से निपटना है। बीएसएफ द्वारा ये ऑपरेशन अलर्ट 17 अगस्त तक चलेगा।
राठौड़ ने बताया कि इस अभियान में गश्त बढ़ाने के साथ ही सुरक्षा नाकों की संख्या में बढ़ोतरी की जाएगी। ऊटों से गश्त और पैदल निगरानी की बढ़ाकर संवेदनशील इलाकों ओर रेतीले धोरो में अतिरिक्त जवानों को तैनात किया जा रहा है।
उन्होंने बताया कि गर्मी में तापमान सामान्य से अधिक डिग्री सेल्सियस होने पर या फिर तेज धूल भरी आंधियों के कारण कुछ फुट की दूरी पर देखना मुश्किल होता है। ऐसी विपरीत एवं विषम भौगोलिक परिस्थितियों में सीमा पार से घुसपैठ की आशंका बनी रहती है। जिस पर अंकुश लगाने के लिए ऑपरेशन एलर्ट है. ताकि घुसपैठ तथा अवांछनीय गतिविधियों को रोका जा सके। कोरोना महामारी के चलते बल द्वारा मास्क, सेनेटाइजर व दो गज दूरी का विशेष ध्यान रखा जा रहा है।

Share this story