ब्रिक्स गेम्स और खेलो इंडिया गेम्स 2021 एक ही समय पर आयोजित किये जायेंगे : किरेन रिजिजू

ब्रिक्स गेम्स और खेलो इंडिया गेम्स 2021 एक ही समय पर आयोजित किये जायेंगे : किरेन रिजिजू

Newspoint24.com/newsdesk/

नई दिल्ली। केंद्रीय युवा और खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने कहा है कि भारत ब्रिक्स खेल 2021 की मेजबानी करने की योजना बना रहा है, जिसे अगले साल होने वाले खेलो इंडिया गेम्स के साथ जोड़ा जाएगा।


 रिजिजू ने मंगलवार को ब्रिक्स (ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका) के खेल मंत्रियों के बीच एक वीडियो कॉन्फ्रेंस में कहा, “ब्रिक्स गेम्स और खेलो इंडिया गेम्स 2021 एक ही समय और एक ही स्थान पर आयोजित किए जाएंगे, ताकि देश के विभिन्न हिस्सों से हमारे खिलाड़ी, जो खेलो इंडिया गेम्स के लिए इकट्ठा होंगे, उन्हें ब्रिक्स गेम्स को नजदीक से जानने का बड़ा अवसर मिलेगा। यह उनके लिए एक बड़ा मनोबल बढ़ाने वाला और प्रेरक क्षण होगा।”

नागरिकों में स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता को बढ़ावा देने के लिए फिटनेस और खेल संस्कृति के निर्माण पर जोर देते हुए खेल मंत्री ने कहा, “संयुक्त राष्ट्र एजेंडा 2030 के लिए सतत विकास लक्ष्य (एसडीजी) में से एक स्वस्थ जीवन को सुनिश्चित करना और सभी उम्र के लिए लोगों के लिए खेलों को बढ़ावा देना है।इस एसडीजी के साथ खेल गतिविधियों और कार्यक्रमों को संरेखित करने के लिए, भारत सरकार ने कई योजनाएं और कार्यक्रम शुरू किए हैं। लोगों को स्वस्थ और फिट रखने के लिए, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने अगस्त 2019 में फिट इंडिया मूवमेंट की शुरुआत की थी।”


उन्होंने कहा,”भारत सरकार खेलो इंडिया योजना के तहत वार्षिक खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन करती है। कोरोना महामारी के बीच हम 2021 में खेलो इंडिया यूथ गेम्स और खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स के आयोजन को लेकर आशान्वित हैं।” 
उन्होंने कहा,” खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2021 के दौरान, हम ब्रिक्स के सदस्य देशों को खेलो इंडिया के उद्घाटन या समापन समारोह के दौरान अपने पारंपरिक स्वदेशी खेलों का प्रदर्शन करने के लिए आमंत्रित करेंगे।” 


 केंद्रीय मंत्री ने आगे कहा कि फिट इंडिया मूवमेंट के लिए, केंद्र सरकार उत्प्रेरक की भूमिका निभा रही है, ताकि फिट इंडिया एक जन आंदोलन बन जाए। इस मूवमेंट का मुख्य फोकस भारतीयों में फिटनेस के महत्व के बारे में जागरूकता पैदा करना है। 

Share this story