ब्लैकवुड की जाबांज पारी से जीता विंडीज

ब्लैकवुड की जाबांज पारी से जीता विंडीज

ब्लैकवुड की जाबांज पारी से जीता विंडीज

साउथम्पटन। मध्यक्रम के बल्लेबाज जर्मेन ब्लैकवुड की 95 रन की बेशकीमती पारी की बदौलत वेस्ट इंडीज ने नाजुक हालात से उबरते हुए इंग्लैंड को रविवार को पांचवें और अंतिम दिन के रोमांचक खेल में चार विकेट से हराकर पहला क्रिकेट टेस्ट जीत लिया और तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली।

ब्लैकवुड की जाबांज पारी से जीता विंडीज
ब्लैकवुड की 95 लम्बे अंतराल के बाद अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट की इस मैच से वापसी

कोरोना के कारण 117 दिन के लम्बे अंतराल के बाद अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट की इस मैच से वापसी हुई और विंडीज ने शानदार अंदाज में जीत अपने नाम की। वेस्ट इंडीज ने इंग्लैंड को आखिरी दिन दूसरी पारी में 313 रन पर समेटा। विंडीज को पहली पारी में 114 रन की महत्वपूर्ण बढ़त हासिल थी जो अंत में निर्णायक साबित हुई। वेस्ट इंडीज को मैच जीतने के लिए 200 रन का लक्ष्य मिला जो उसने छह विकेट पर 200 रन बनाकर हासिल कर लिया। हालांकि विंडीज ने लक्ष्य का पीछा करते खराब शुरुआत की और अपने तीन विकेट मात्र 27 रन तक गंवा दिए थे लेकिन 28 वर्षीय ब्लैकवुड ने अपने करियर की सबसे यादगार पारी खेलते हुए अपनी टीम को जीत दिला दी। ब्लैकवुड ने 154 गेंदों पर 95 रन की मैच विजयी पारी में शानदार 12 चौके लगाए।

ब्लैकवुड ने रोस्टन चेज के साथ चौथे विकेट के लिए 73 रन और विकेटकीपर शेन डावरिच के साथ पांचवें विकेट के लिए 68 रन की बेशकीमती साझेदारी कर विंडीज को जीत की राह पर डाल दिया। चेज ने 88 गेंदों पर 37 रन में एक चौका लगाया जबकि डावरिच 37 गेंदों पर 20 रन में एक चौका लगाया।

ब्लैकवुड की जाबांज पारी से जीता विंडीज
ब्लैकवुड

ब्लैकवुड ने कप्तान जैसन होल्डर के साथ टीम को जीत की मंजिल के निकट पहुंचा दिया। विंडीज जब जीत से 11 रन दूर था कि तभी बेन स्टोक्स ने ब्लैकवुड को जेम्स एंडरसन के हाथों कैच कराकर उन्हें उनके दूसरे शतक से वंचित कर दिया। ब्लैकवुड का विकेट 189 के स्कोर पर गिरा। रिटायर्ड हर्ट हुए केम्पबेल दोबारा मैदान में खेलने लौटे। होल्डर ने जान केम्पबेल के साथ टीम को जीत की मंजिल पर पहुंचा दिया। होल्डर 14 रन और केम्पबेल आठ रन पर नाबाद रहे।

ब्लैकवुड की जाबांज पारी से जीता विंडीज
ब्लैकवुड ने कप्तान जैसन होल्डर के साथ टीम को जीत की मंजिल के निकट पहुंचा दिया

विंडीज की टीम 200 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए लड़खड़ा गयी थी और उसने लंच तक अपने तीन विकेट मात्र 35 रन पर गंवा दिए थे। तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर ने दो और मार्क वुड ने एक विकेट लेकर विंडीज को झकझोर दिया था। जान केम्पबेल एक रन बनाकर रिटायर्ड हर्ट हुए थे जबकि क्रैग ब्रेथवेट चार, शाई होप नौ और शामरह ब्रुक्स खाता खोले बिना आउट हुए। आर्चर ने ब्रेथवेट और ब्रुक्स को आउट किया जबकि वुड ने होप का विकेट लिया।

लंच के समय रोस्टन चेज 12 और जर्मेन ब्लैकवुड एक रन बनाकर क्रीज पर थे। विंडीज का चौथा विकेट दूसरे सत्र में 100 के स्कोर पर गिरा जब चेज को आर्चर ने विकेटकीपर जोस बटलर के हाथों कैच करा दिया। चायकाल के समय विंडीज का स्कोर चार विकेट पर 143 रन था। चायकाल के समय ब्लैकवुड 65 और डावरिच 15 रन पर थे।

अंतिम सत्र में विंडीज का पांचवां विकेट 168 के स्कोर पर गिरा जब कप्तान बेन स्टोक्स ने डावरिच को बटलर के हाथों कैच करा दिया लेकिन तब तक मंजिल ज्यादा दूर नहीं रह गयी थी। ब्लैकवुड ने अपने कप्तान जैसन होल्डर के साथ संभलकर खेलते हुए टीम के स्कोर को आगे बढ़ाना जारी रखा। ब्लैकवुड मंजिल के करीब पहुंच कर आउट हुए लेकिन उनकी पारी के दम पर विंडीज ने कुछ देर बाद मैच जीत लिया। केम्पबेल ने चौका मारकर स्कोर बराबर किया और फिर एक रन लेकर जीत विंडीज की झोली में डाल दी।

इससे पहले इंग्लैंड की टीम अंतिम दिन दूसरी पारी में आठ विकेट पर 284 रन से आगे खेलते हुए 313 रन पर सिमट गयी। सुबह जोफ्रा आर्चर ने पांच और मार्क वुड ने एक रन से अपनी पारी को आगे बढ़ाया। इंग्लैंड का नौंवां विकेट मार्क वुड के रूप में 303 के स्कोर पर गिरा। शैनन गेब्रियल ने वुड को विकेटकीपर शेन डावरिच के हाथों कैच करा दिया। वुड दो रन बनाकर आउट हुए।

गेब्रियल ने आर्चर को डावरिच के हाथों लपकवा कर इंग्लैंड की पारी का 313 रन पर अंत किया। आर्चर ने 35 गेंदों पर 23 रन में चार चौके लगाए। जेम्स एंडरसन चार रन पर नाबाद रहे। इंग्लैंड ने आज 29 रन जोड़कर शेष दो विकेट गंवाए।

वेस्ट इंडीज की तरफ से शैनन गेब्रियल ने 75 रन पर पांच विकेट लिए और मैच में नौ विकेट पूरे किये। उन्होंने पहली पारी में चार विकेट लिए थे। रोस्टन चेज ने 71 रन पर दो विकेट, अलजारी जोसफ ने 45 रन पर दो विकेट और कप्तान जैसन होल्डर ने 49 रन पर एक विकेट लिया।

संक्षिप्त स्कोर

इंग्लैंड : 204 और 313

वेस्ट इंडीज : 318 और 6 विकेट पर 200

Share this story