बीएचयू दुनिया के शीर्ष 1000 विश्वविद्यालयों में जगह बनाने में सफल

बीएचयू दुनिया के शीर्ष 1000 विश्वविद्यालयों में जगह बनाने       में सफल

Newspoint24.com/newsdesk/
देश का तीसरा सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालय, ओवरऑल श्रेणी में दसवें पायदान पर

वाराणसी,11 जून (हि.स.)। काशी हिन्दू विश्वविद्यालय (बीएचयू) ने एक बार फिर दुनिया के शीर्ष 1000 विश्वविद्यालयों में जगह बनाने में सफलता पाई है। बुधवार को जारी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रतिष्ठित क्यूएस वर्ल्ड विश्वविद्यालय रैंकिग 2021 में बीएचयू भारत के उन चुनिंदा 21 संस्थानों में शामिल है जो इस रैंकिग में जगह बनाने में सफल हुए हैं। इस रैंकिंग में काशी हिन्दू विश्वविद्यालय को शोध (रिसर्च आउटपुट) के मामले में उच्च की श्रेणी में रखा गया है।

गुरूवार शाम विश्वविद्यालय के जनसम्पर्क अधिकारी प्रो.राजेश सिंह ने बताया कि विषयगत रैंकिंग में कृषि अध्ययन क्षेत्र में बीएचयू ने अपनी रैंकिंग को और बेहतर करते हुए वैश्विक स्तर पर 201-250 का स्थान पाया है। उन्होंने बताया कि विश्वविद्यालय को भारत सरकार ने इंस्टीट्यूट ऑफ एमिनेन्स का दर्जा दिया है । इस योजना के तहत बीएचयू का लक्ष्य विश्व के शीर्ष 500 संस्थानों में जगह बनाने का है।

देश का तीसरा सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालय
काशी हिन्दू विश्वविद्यालय देश का तीसरा सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालय है। शैक्षणिक संस्थानों की ओवर ऑल श्रेणी में दसवें पायदान पर विश्वविद्यालय है। इंडिया रैंकिंग 2020 में विश्वविद्यालय श्रेणी में बीएचयू ने तीसरा स्थान हासिल किया। ये लगातार चौथा वर्ष है जब ऱाष्ट्रीय स्तर की इस रैंकिंग में बीएचयू को भारत भर में तीसरा सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालय घोषित किया गया है। प्रो.राजेश सिंह ने बताया कि उच्च शिक्षा के संस्थानों के लिए इंडिया रैंकिग 2020 को मानव संसाधन विकास मंत्री डा. रमेश पोखरियाल निशंक ने नई दिल्ली में ऑनलाइन जारी किया । ओवरऑल श्रेणी में विश्वविद्यालय को दसवां स्थान हासिल हुआ है।

2019 में भी विश्वविद्यालय श्रेणी में मिला था तीसरा स्थान
वर्ष 2019 में भी बीएचयू को विश्वविद्यालय श्रेणी में तीसरा व ओवरऑल श्रेणी में दसवां स्थान प्राप्त हुआ था। प्रो. सिंह ने बताया कि बीएचयू ने मेडिकल श्रेणी में भी अच्छा प्रदर्शन करते हुए राष्ट्रीय स्तर पर छठा स्थान प्राप्त किया है। उन्होंने बताया कि इंडिया रैंकिंग में ओवरऑल, श्रेणी विशेष में व डोमेन आधारित रैंकिंग के लिए कुल 3771 संस्थानों ने अपने आवेदन भेजे थे। इन 3771 संस्थानों ने विभिन्न श्रेणियों के लिए कुल 5805 आवेदन किये थे। इनमें 294 विश्वविद्यालय, 1071 इंजीनियरिंग संस्थान, 630 प्रबंधन संस्थान, 334 फ़ार्मेसी संस्थान, 97 विधि संस्थान, 118 चिकित्सा संस्थान, 48 आर्किटेक्चर संस्थान और 1659 डिग्री कॉलेज शामिल थे।

कुलपति ने जताया हर्ष
बीएचयू को देश का तीसरा सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालय घोषित होने पर कुलपति प्रो.राकेश भटनागर ने भी हर्ष जताया है। उन्होंने इस उपलब्धि के लिए विश्वविद्यालय के शिक्षकों, विद्यार्थियों, अधिकारियों एवं कर्मचारियों को हार्दिक बधाई दी है। उन्होंने जोर देकर कहा है कि उन्ही की मेहनत से विश्वविद्यालय आज इस मुक़ाम पर पहुँच सका है। उन्होंने कहा कि बीएचयू का लक्ष्य विश्व के शीर्ष 500 संस्थानों में जगह बनाने का है। इस के मद्देनज़र विश्वविद्यालय में शोध और अनुसंधान को नई गति देने के लिए कई पहल की गई हैं। अंतरराष्ट्रीय संस्थानों के साथ सहयोग बढ़ाने पर भी ख़ास ज़ोर दिया जा रहा है।

Share this story