भारतपे का एफवाय21 के बाकी हिस्से में 1,000 करोड़ रुपए के ऋण देने का लक्ष्य

भारतपे का एफवाय21 के बाकी हिस्से में 1,000 करोड़ रुपए के ऋण देने का लक्ष्य

Newspoint24.com/newsdesk/

नई दिल्ली। भारत के सबसे बड़े मर्चेंट पेमेंट नेटवर्क, भारतपे ने गुरुवार को बताया कि उसने सितंबर 2020 माह में 80 करोड़ रुपए से ज्यादा का कर्ज बांटा है, जो उसे महामारी के दौरान भारत में व्यापारियों के लिए सबसे बड़ा फिनटेक ऋणदाता बनाता है।

कंपनी ने चालू तिमाही में अपने पार्टनर्स के माध्यम से 150 करोड़ रुपए के ऋण वितरण की सुविधा प्रदान की है। भारतपे ने यह भी बताया कि उसकी इस वर्ष ऋण संवितरण की संख्या 7 गुना तक बढ़ाने की महत्वाकांक्षी योजना है और वित्त वर्ष 2021 की शेष अवधि में वह 1,000 करोड़ रुपए के ऋण वितरित करेगा।

एक ऐसे समय में जब अन्य वित्तीय संस्थानों से रेहन के बगैर व्यापारिक कर्ज (कोलेटरल-फ्री बिजनेस लोन) प्राप्त करना मुश्किल है, उधार देने के मामले में भारतपे की कामयाबी को उसके छोटे आकार वाले दैनिक रिपेमेंट तंत्र से ताकत मिली है, जिसे वह अपने यूपीआई क्यूआर कोड के जरिए मुमकिन बनाता है।

मौजूदा व्यापारी कम ब्याज दरों पर और न्यूनतम कागजी कार्रवाई के साथ 7 लाख रुपए तक के रेहन-मुक्त ऋण हासिल कर सकते हैं। इसके अलावा, कंपनी की नई पेशकश भारतलोन प्रॉडक्ट को व्यापारी समुदाय से अभूतपूर्व रिस्पॉन्स मिला है। यह नया लेंडिंग प्रॉडक्ट क्रेडिट योग्य व्यापारियों को 100 फीसदी डिजिटल और स्वचालित प्रक्रिया के माध्यम से ऋण प्राप्त करने की गुंजाइश देता है।

भारतलोन के साथ, व्यापारी के पास दैनिक रिपेमेंट का मिला-जुला (हाइब्रिड) मॉडल अपनाने का विकल्प भी है, जिसमें रोजाना क्यूआर/पीओएस कलेक्शन और सीधे बैंक अकाउंट से साप्ताहिक भुगतान का मेल होता है।

लेंडिंग कारोबार की कामयाबी के बारे में भारतपे के चीफ रेवेन्यू ऑफिसर निशीत शर्मा ने कहा, छोटे और मध्यम आकार के खुदरा व्यवसाय तेजी से अपनी पुरानी स्थिति में लौट रहे हैं और आगे आने वाले त्योहारी सीजन के लिए तैयारियों में जुटे हैं। ऐसे में, भारतपे सबसे आगे रहकर काम करते हुए व्यापारी समुदाय को उधार पाने में मदद कर रहा है, जो कि बेहद जरूरी है। व्यापारी की क्रेडिट योग्यता का आकलन करने के लिए डिजाइन किया गया हमारा प्रोप्राइटेरी एल्गोरिद्म एक मल्टी-मोडल कलेक्शन मैकेनिज्म के साथ मिलकर काम करता है और हमारे लेंडिंग प्रॉडक्ट की रीढ़ है। भारतपे का इरादा भारतीय व्यापारियों के लिए सबसे पसंदीदा फिनटेक पार्टनर बनना है। यह व्यापारियों को उनका व्यवसाय बढ़ाने में सक्षम बनाने वाले नए उत्पाद लगातार पेश करता रहेगा।

भारतलोन व्यापारियों को प्रतिस्पर्धी ब्याज दरों पर 15 महीने तक की अवधि के लिए 20,000 रुपए से 7 लाख रुपए तक के ऋण प्राप्त करने की सुविधा देता है। व्यापारी छोटी-छोटी दैनिक या साप्ताहिक किस्तों के रूप में ऋण चुका सकते हैं। कंपनी के ऋण देने वाले उत्पादों में दस्तावेज अपलोड करने से लेकर ऋण की पुष्टि होने तक, शुरूआत से अंत तक डिजिटल प्रॉसेसिंग होती है। व्यापारी बाहर निकलने का जोखिम उठाए बगैर, भारतपे एप पर ऋण के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Share this story