तीन सौ साल में पहली बार नहीं होगा भद्रवी पूनम मेला, अंबाजी मंदिर 12 दिन के लिए आज से बंद

तीन सौ साल में पहली बार नहीं होगा भद्रवी पूनम मेला, अंबाजी मंदिर 12 दिन के लिए आज से बंद

Newspoint24.com/newsdesk/

अहमदाबाद। कोरोना संकट को देखते हुये अंबाजी मंदिर की तीन सौ साल पुरानी परंपरा पर असर पड़ा है। भद्रवी मेला के दौरान बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं के एकत्र होने की संभावना को देखते हुये मंदिर के ट्रस्ट ने बड़ा फैसला लिया है। ट्रस्ट ने आज से अंबाजी मंदिर के द्वार श्रद्धालुओं के लिए 12 दिन के लिये बंद करने की घोषणा की है। अंबाजी मंदिर आज से 4 सितंबर तक बंद रहेगा। हालांकि मंदिर ट्रस्ट ने भक्तों के लिए ऑनलाइन दर्शन की व्यवस्था की है।
दरअसल, भद्रवी पूनम मेले के लिए भद्रवाह महीने की शुरुआत से ही पैदल यात्रियों के शक्ति पीठ अंबाजी मंदिर पहुंचने लगते हैं। कोरोना संकट को देखते हुये इस बार मंदिर ट्रस्ट ने अम्बाजी मंदिर और गब्बर के दर्शन सोमवार 24 अगस्त से 4 सितंबर तक कुल 12 दिन के लिए बंद रहेंगे। भद्रवी पूनम मेला 27 अगस्त से 2 सितंबर तक के तीन सौ इतिहास में पहली बार आयोजित नहीं किया जाएगा। मंदिर ट्रस्ट ने ऑनलाइन दर्शन कराने का फैसला किया है ताकि भक्तों की भावनाओं को ठेस न पहुंचे। सहस्त्र नवचंडी यज्ञ अंबाजी मंदिर के स्कूल में होगा। दूसरी ओर अहमदाबाद के कुछ पैदल यात्री संघों ने सीमित पैदल यात्रियों के साथ पिछले सप्ताह अंबाजी में झंडे फहराकर पुरानी परंपरा को बनाए रखा।
उल्लेखनीय है कि भद्रवी पूनम के मेले में हर साल 25 लाख से अधिक भक्तों अंबाजी के दर्शन के लिये आते हैं। इस साल कोरोना संकट से उपजी परिस्थितियों के कारण अंबाजी मंदिर के साथ-साथ पैर संघों-सेवा कैंपो-शोभा यात्रा सहित गतिविधियों पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया है। 

Share this story