केंद्र ने पेट्राल-डीजल पर बढ़ाई एक्साइजड्यूटी, पंजाब में वैट बढ़ने से तेल 2 रुपये महंगा

केंद्र ने पेट्राल-डीजल पर बढ़ाई एक्साइजड्यूटी, पंजाब में वैट बढ़ने से तेल 2 रुपये महंगा

Newspoint24.com / newsdesk / प्रजेश शंकर /

नई दिल्‍ली हि.स.। कोविड-19 की महामारी और देशव्‍यापी लॉकडाउन के बीच केंद्र सरकार ने फ्यूल पर एक्साइज ड्यूटी में बढ़ोतरी की है। सरकार ने पेट्रोल पर 10 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 13 रुपये प्रति लीटर एक्साइज ड्यूटी बढ़ा दी है। हालांकि इस बढ़ोत्तरी से आम आदमी की जेब पर कोई असर नहीं होगा। इस बीच दिल्ली के बाद पंजाब सरकार ने भी पेट्रोल और डीजल पर वैल्यू ऐडेड टैक्स (वैट) बढ़ा दिया है। इससे राज्‍य में पेट्रोल-डीजल 2 रुपये प्रति लीटर महंगा हो गया है।
वहीं, पंजाब ने बुधवार से डीजल पर वैट 11.8 फीसदी से बढ़ाकर 15.15 फीसदी कर दिया है, जबकि पेट्रोल पर इसे 20.11 फीसदी से बढ़ाकर 23.30 फीसदी कर दी गई है। गौरतलब है कि प्रदेश सरकार ने रेवेन्यू में नुकसान को देखते हुए ही वैट बढ़ाने का ये फैसला लिया है। इसके साथ ही चंड़ीगढ़ में पेट्रोल 69.99 रुपये प्रति लीटर और डीजल 62.56 रुपये प्रति लीटर के भाव पर ग्राहकों को मिल रहा है।

गौरतलब है कि दिल्ली सरकार ने एक दिन पहले ही वैट बढ़ाया था, जिसके बाद यहां डीजल के दाम में 7.10 रुपये की बढ़ोतरी हुई और पेट्रोल 1.67 रुपये महंगा हो गया। इतना ही नहीं केंद्र सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी भी बढ़ा दी है। हालांकि, इस बढ़ोतरी को ऑयल मार्केटिंग कंपनियां (ओएमसी) ग्राहकों को पास नहीं करेंगी। दरअसल अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में कच्चे तेल का दाम कम होने के बावजूद ओमएसी ने लंबे वक्‍त से इसका फायदा ग्राहकों को नहीं दिया। लेकिन, अब इसे ऑयल कंपनियां अपने फायदे को इस बढ़े हुए एक्‍साइज ड्यूटी में अजस्ट कर सकती हैं।

ऐसे में देश के अन्‍य शहरों में पेट्रोल-डीजल के रेट इस प्रकार है:- इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार देश की राजधानी दिल्‍ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में पेट्रोल क्रमश: 71.26 रुपये, 73.30 रुपये, 76.31 रुपये और 75.54 रुपये प्रति लीटर की कीमत पर बिक रहा है। वहीं, चारों महानगर में डीजल क्रमश: 69.39 रुपये, 65.62 रुपये, 66.21 रुपये और 68.22 रुपये प्रति लीटर के भाव पर मिल रहा है।उल्‍लेखनीय है कि इससे पहले दिल्‍ली के अलावा तीन राज्‍यों ने भी पेट्रोल-डीजल के भाव में बढ़ोतरी की थी। मेघालय में पेट्रोल 74.90 रुपये प्रति लीटर, जबकि डीजल 67.5 रुपये प्रति लीटर हैं। वहीं, असम में पेट्रोल के भाव 77.46 रुपये प्रति लीटर और डीजल के दाम 70.50 रुपये प्रति लीटर है, जबकि नागालैंड में एक लीटर का दाम बढ़कर 71.59 रुपये हो गया है।

Share this story