अयोध्या : भूमि पूजन में नहीं शामिल होंगे वासुदेवानंद, आडवाणी और जोशी

अयोध्या : भूमि पूजन में नहीं शामिल होंगे वासुदेवानंद, आडवाणी और जोशी

Newspoint24.com/newsdesk/


अयोध्या । श्रीराम जन्मभूमि आंदोलन के अगुवा रहे भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के फायरब्रांड नेता और पूर्व उप प्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवाणी पांच अगस्त को अयोध्या नहीं आएंगे। चौमासा नक्षत्र के कारण प्रयागराज के स्वामी वासुदेवानंद महाराज अपनी गद्दी नहीं छोड़ सकते, इस कारण उन्होंने भी अयोध्या में होने वाले पांच अगस्त को होने वाले भूमि पूजन कार्यक्रम में शामिल नहीं होंगे। हालांकि ट्रस्ट की ओर से इन लोगों को आमंत्रित किया गया है।

श्रीराममंदिर के ऐतिहासिक भूमि पूजन समारोह में साधु-संत और विशिष्ट हस्तियों को आमंत्रित किया गया है। हालांकि, कुछ लोगों में इस बात की निराशा है कि उन्हें भूमि पूजन में आमंत्रण नहीं मिला है। बावजूद इसके आमंत्रित हुए कुछ ऐसे विशिष्ट लोग भी हैं, जिन्होंने अपनी व्यस्तता, अवस्था या कोरोना वायरस से हो रहे संघर्ष का हवाला देते हुए भूमि पूजन कार्यक्रम में हिस्सेदारी करने से मना कर दिया है। जिनमें कई ऐसे नाम हैं जिन्होंने मेल भेजकर भूमि पूजन कार्यक्रम में शामिल होने में असमर्थता जाता दी है।

बताया जा रहा है कि इनमें ट्रस्ट के दो सदस्य के.परासरण और प्रयागराज के वासुदेवानंद महाराज भी शामिल हैं। फायरब्रांड नेता उमा भारती ने कोविड-19 का हवाला देते हुए मुख्य समारोह से दूर रहने की बात कही हैं। ट्रस्ट के पदाधिकारियों के अनुसार राममंदिर आंदोलन के अगुआ रहे पूर्व गृहमंत्री लाल कृष्ण आडवाणी और भाजपा के वरिष्ठ नेता मुरली मनोहर जोशी ने अधिक उम्र होने के कारण अयोध्या पहुंचने में असमर्थता जताई है। इन दोनों नेताओं ने अपने-अपने आवास से वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए समारोह में शामिल होने की बात कही है।

इधर, चौमासा नक्षत्र के कारण प्रयागराज के स्वामी वासुदेवानंद महाराज अपनी गद्दी नहीं छोड़ सकते हैं। इस वजह से उनका भी अयोध्या पहुंचना मुमकिन नहीं हो पा रहा है। ट्रस्ट के सदस्य और सुप्रीम कोर्ट में राम मंदिर के पैरोकार रहे के. परासरण भी अधिक उम्र होने की वजह से चेन्नई से ही वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिए भूमिपूजन में शामिल होंगे।

उधर, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह कोरोना की वजह से अस्पताल में हैं। इस वजह से ये भी अयोध्या नहीं पहुंच सकेंगे। अयोध्या में रहने के बाद भी पूर्व केंद्रीय मंत्री उमा भारती ने कहा है कि वह कोरोना संक्रमण के कारण भीड़ का हिस्सा नहीं बनेगीं। भूमिपूजन समारोह को वह लाइव देखेंगी और बाद में रामलला के दर्शन करेंगी।

Share this story