इन घरेलू उपायों से आप अपनी स्किन, हेयर और नेलस में लगा सकते है चार चांद, जानिए

इन घरेलू उपायों से आप अपनी स्किन, हेयर और नेलस में लगा सकते है चार चांद, जानिए

Newspoint24.com/newsdesk / वार्ता /

जैसा कि आप सभी जानते हो सुंदर दिखना हर पुरूष और महिला का सपना होता है। लेकिन अगर आपको अपना ये सपना साकार करना है तो उसके लिए जरूरी है कि आप अपनी त्वच की उचित देखभाल करें। लेकिन आज की इस भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग अपने त्वचा को सही समय नहीं दे पाते। ऐसे में उम्र बढ़ने के साथ आपकी त्वचा की रंगत भी खोने लगती है। ऐसे में काले धब्बे, झुरियां, मुंहासे, चमक की कमी जैसी त्वचा संबंधी समस्याएं होना आम बात है। साथ ही बता दें कि त्वचा की देखभाल के उपाय हम हर मौसम में तलाशते हैं। अब जबकि मौसम बदल रहा है और गर्मी अपनी चरम सीमा पर है। गर्मी के मौसम हमें अपनी त्वचा का विशेष ध्यान रखना होता है।

इन घरेलू उपायों से आप अपनी स्किन, हेयर और नेलस में लगा सकते है चार चांद, जानिए

बहरहाल बता दें कि पुरूष से ज्यादा महिला अपनी स्कीन को लेकर काफी एक्टिव रहती है। वो सुंदर त्वचा पाने के लिए अपने चेहरे के साथ साथ अपने शरीर का भी काफी ध्यान रखती है। हर महिला बाजार में आने वाले ढेर सारे स्किन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती रहती हैं, जो उनकी त्‍वचा को चमकदार और दाग-धब्‍बे रहित बनाते हैं। लेकिन कभी कभी बाजार में मिलने वाले ये प्रोडक्ट हमारी त्वचा के लिए हानिकारक भी हो सकते है। ऐसे में कुछ घरेलू उपायों से भी अपनी त्वचा को चमकदार और सुंदर बना सकते है। तो आइए नजर डालिए कुछ घरेलू उपायों के बारें में…

नींबू लगभग लगभग हर मौसम में आसानी से मिल जाता है। जिस प्रकार नींबू हमारे सेहत के लिए फायदेमंद है। उसी प्रकार ये हमारी चेहरे के लिए भी गुणकारी हैं। नींबू एक सेफ ब्लीचिंग एजेंट है। नींबू में प्रचूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है। नींबू का रस आपके चेहरे के काले हुए क्षेत्रों के लिए जादू की औषधि हो सकता है। नींबू के रस में पाए जाने वाले एंटीऑक्सिडेंट और एस्कॉर्बिक एसिड लाइटनिंग एजेंट के तौर पर काम करते हैं। नींबू के अलावा एलोवेरा भी अधिकत्तर जगह आसानी से मिल जाता है। एलोवेरा हमारी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है। अगर आपको प्राकृतिक रंग चाहिए तो इसका इस्तेमाल करें। चेहरे पर एलोवेरा जैल लगाकर थोड़े देर के लिए छोड़ दें, फिर थोड़े गुनगुने पानी से धो लें। आपकी त्वचा चमक उठेगी। साथ ही दही और हल्दी का पैक भी आपके चेहर के लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है। इसके अलावा चेहरे की त्वचा में चमक और कसावट लाने के लिए अनार बहुत फायदेमंद है। अनार में विटामिन सी की मात्रा बहुत अच्छी होती है, जो कि सेल्स के डैमेज को रोकने वाला सबसे महत्वपूर्ण विटामिन है।

चेहरे के अलावा महिलाएं अक्सर अपने सिर के बालों से काफी परेशानी रहती है। चेहरे के साथ साथ महिलाओं की ख्वाहिश ये होती है कि उनके बाल मजबूत, लंबे और घने रहे। कई महिलाएं इसके लिए कई प्रकार के जतन करती हुई नजर आती है। साथ ही बाजारों में मिलने वाले प्रोडक्ट को भी यूज करती है। लेकिन ये थोड़े समय बाद वापिस पुरानी अवस्था में आ जाते है। लेकिन कुछ घरेलू उपाय है जो आपके लिए कुछ कारगर साबित हो सकते है तथा जिनके इस्तेमाल से आपके बाल लम्बे घने और काले हो जायेगे।

Beautiful woman lips closeup. Young fresh woman with nature green background. easy for you change color of lipstick for your product, asian beauty royalty free stock photography

घरों में दही, फिटकरी और हल्दी आसानी से मिल जाता है। दही, ​फिटकरी के साथ उसमें थोड़ी सी हल्दी का पैक बनाए। इसके पैक को बालों में लगाने से सिर की गंदगी तो दूर होती ही, साथ ही सिर में फैला संक्रमण भी दूर होता है। साथ ही बाल कुछ ही समय में शानदार चम​कीले नजर आने लगते है। साथ ही अगर आप बाल झड़ने से परेशान हो तो आलू आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। सिर पर आलू का रस का प्रयोग करें और आप सिर को धोने से पहले 15 मिनट के लिए छोड़ दे। उसके बाद धो ले। इसके अलावा अंड़े को एक छोटा चम्मच ओलिव आयल डालकर अच्छे से मिलाये, अब इसे अपने बालों में लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दे, और फिर ठंडे पानी से शेम्पू कर ले। इसके प्रयोग से आपके बाल दूर से चमकने लगने के साथ मजबूत भी होगे। साथ ही आप योग द्वारा भी अपने बालों की परेशानी से निजात पा सकते है।

बालों और स्किन के अलावा महिलाएं अपने नाखून पर विशेष ध्यान देत है। स्वस्थ नाखून भी आपकी सुंदरता में चार चांद लगा देते है। लेकिन कई महिलाए अपने बुरे नाखूनों से काफी परेशान नजर आती है। नाखूनों को सुंदर बनाने के लिए घरेलू उपाय भी काफी कारगर साबित हो सकते है।

सबसे पहले तो अगर आपके नाखून बड़े हुए और इनको उचित शेप देना चाहिए। नाखून काटने से पूर्व उन्हें 5 मिनट गुनगुने पानी में डुबाकर रखें। ऐसा करने से नाखून सरलता से कटते हैं। नाखून के पोर्स की मालिश तेल या क्रीम से करें, इससे रक्त संचार ठीक से होता है। नाख़ूनों को मज़बूत बनाने के लिए विटामिन ई युक्त क्यूटिकल ऑयल से मसाज करें. इसके लिए रोज़ाना नियमित रूप से दिन में एक बार क्यूटिकल ऑयल में कॉटन बॉल को भिगोकर नाख़ूनों पर लगाएं और धीरे-धीरे मालिश करें। नाखूनों को मज़बूत बनाने के लिए उन्हें नमक स्नान दें। इसके अलावा नाखूनों को चमकदार बनाने के लिए गुलाबजल, ग्लिसरीन और हाइड्रोजन परॉक्साइड का पैक लगाए। साथ इन सबके लिए सबसे बेहत जरूरी है अपने खान पान पर विशेष ध्यान दें। अपने भोजन में पौष्टिक भोजन शामिल करें।

Share this story