अफरीदी ने सचिन के बल्ले से जड़ा था सबसे तेज शतक: महमूद

अफरीदी ने सचिन के बल्ले से जड़ा था सबसे तेज शतक: महमूद

Newspoint24.com/newsdesk/

नई दिल्ली । पाकिस्तान के पूर्व कप्तान शाहिद अफरीदी ने 1996 में उस समय सुर्खियां बटोरीं जब उन्होंने 37 गेंदों में नैरोबी में श्रीलंका के खिलाफ शतक बनाया था। यह उनका सिर्फ दूसरा ही अंतरराष्ट्रीय मुकाबला था, जिसमें उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे तेज शतक का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया था। यह रिकॉर्ड 18 साल तक उन्हीं के नाम रहा।

वह बल्ला जिसने अफरीदी को एक स्पिन गेंदबाज से एक ताबड़तोड़ बल्लेबाज की पहचान दिलाई थी, वह उन्हें उस समय उनके साथी वकार यूनुस ने दिया था। जबकि, वकार को वह बल्ला महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने भेंट में दिया था।

पूर्व पाकिस्तानी खिलाडी अजहर महमूद ने इस बात का खुलासा करते हुए कहा कि अफरीदी उस दौरे के समय पाकिस्तानी ए टीम के साथ वेस्टइंडीज दौरे पर गए थे। मुश्ताक अहमद टीम में से चोटिल होने के बाद बाहर हो गए थे और उनकी जगह अफरीदी को उस दौरे के लिए बुलाया गया।

महमूद ने द ग्रेटेस्ट राइवलरी के पॉडकास्ट पर कहा, “शाहिद अफरीदी ने सहारा कप के बाद 1996 में नैरोबी में डेब्यू किया था, जहां मैंने भी शुरुआत की थी। मुशी उस श्रृंखला में चोटिल हो गए और शाहिद अफरीदी वेस्टइंडीज में पाकिस्तान ए टीम के साथ दौरा कर रहे थे। बाद में उन्होंने उस टूर्नामेंट में मुशी की जगह ले ली थी।”

उन्होंने कहा, “अपने पदार्पण में, अफरीदी को बल्लेबाजी का मौका नहीं मिला क्योंकि वह नंबर 6 पर आने वाले थे। उन दिनों, श्रीलंका के दो सलामी बल्लेबाज, जयसूर्या और विकेटकीपर कालुविथाराना गेंदबाजों पर शुरू से हमला करते थे। इसलिए, हमें लगा कि हमें किसी ऐसे व्यक्ति की जरूरत है जो नंबर 3 पर बल्लेबाजी कर सके। वसीम ने मुझसे और अफरीदी से कहा कि तुम लोग जाओ और नेट्स में बल्लेबाजी करो। मैं समझदारी से खेलने की कोशिश कर रहा था, और अफरीदी नेट्स में स्पिन गेंदबाजों को जम कर ठोक रहे थे।”

महमूद ने कहा, “अगले दिन, हमें श्रीलंका के खिलाफ मौका मिला और उन्होंने कहा कि वह (अफरीदी) तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी कर रहे हैं। वकार को सचिन का बल्ला मिला था, अफरीदी ने महान बल्लेबाज सचिन के बल्ले का इस्तेमाल किया और शतक बनाने में सफल रहे और इसके बाद वह बल्लेबाज बन गए। मुख्य रूप से वह एक गेंदबाज था जो गेंद को हिट कर सकता था, लेकिन अंत में उनका करियर शानदार रहा।”

अफरीदी पाकिस्तान के सबसे शानदार खिलाड़ियों में से एक रहे थे। उनकी कप्तानी में पाकिस्तान ने विश्व कप 2011 के सेमीफाइनल तक का सफर तय किया था, हालांकि सेमीफाइनल में उन्हें भारत के खिलाफ हार का मुंह देखना पड़ा। अफरीदी के सबसे तेज शतक को 2014 में न्यूजीलैंड के कोरी एंडरसन ने तोड़ा, जिन्होंने 36 गेंद पर शतक जमाया था।

Share this story