हवाई यात्री परिवहन में 66 फीसदी गिरावट की आशंका : आयटा

हवाई यात्री परिवहन में 66 फीसदी गिरावट की आशंका : आयटा

Newspoint24.com/newsdesk/

जिनेवा । अंतर्राष्ट्रीय हवाई यातायात संघ (आयटा) ने कहा है कि कोविड-19 महामारी के कारण इस साल यात्री परिवहन में 66 प्रतिशत की गिरावट रहेगी।

विमान सेवा कंपनियों के संघ ने इससे पहले वर्ष 2019 की तुलना में 63 प्रतिशत की गिरावट का अनुमान जताया था, लेकिन अगस्त में अपेक्षा से अधिक गिरावट के कारण उसे अपने पूर्वानुमान में संशोधन करना पड़ा है। आयटा यात्री-किलोमीटर के आधार पर यात्री परिवहन के आँकड़े जारी करता है। उसने बताया कि अगस्त 2019 के मुकाबले गत अगस्त में यात्री परिवहन 75.3 फीसदी कम रहा। जुलाई में यह गिरावट 79.5 प्रतिशत रही थी।

संघ का कहना है कि भारत में अगस्त में घरेलू यात्री परिवहन में 73.6 प्रतिशत की गिरावट देखी गई। बड़ी विमानन अर्थव्यवस्थाओं में ऑस्ट्रेलिया (91.5 प्रतिशत) के बाद यह सबसे बड़ी गिरावट है। अमेरिका में 69.3 प्रतिशत, जापान में 68.6 प्रतिशत और ब्राजील में 67 प्रतिशत की गिरावट रही।

आयटा की आज जारी रिपोर्ट के अनुसार, अंतर्राष्ट्रीय मार्गों की तुलना में घरेलू मार्गों पर यात्री विमानन क्षेत्र में अधिक तेजी से सुधार हो रहा है। अगस्त में उपलब्ध सीट किलोमीटर एक साल पहले के मुकाबले 63.8 प्रतिशत कम रही जबकि भरी सीटों का अनुपात मात्र 58.5 प्रतिशत दर्ज किया जो किसी भी वर्ष अगस्त में सबसे कम है।

आयटा के महानिदेशक एलेक्जेंडर डी जुनाइक ने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय माँग में सुधान न के बराबर दिख रहा है। ऑस्ट्रेलिया और जापान में कोविड-19 के मामले एक बार फिर बढ़ने से इन देशों में घरेलू माँग भी कमजोर हुई है। कुछ महीने पहले हमारा अनुमान था कि इस साल यात्री परिवहन में 63 प्रतिशत की गिरावट रहेगी। हमने अब इसे बदलकर 66 प्रतिशत कर दिया है।

Share this story