उप्र के प्राथमिक स्कूलों में 31,661 शिक्षकों की भर्ती होंगी , शासनादेश जारी

उप्र के प्राथमिक स्कूलों में 31,661 शिक्षकों की भर्ती होंगी , शासनादेश जारी

Newspoint24.com/newsdesk/


लखनऊ । उत्तर प्रदेश सरकार ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश के बाद राज्य के प्राथमिक स्कूलों में 31,661 सहायक अध्यापकों की भर्ती का शासनादेश गुरुवार को जारी कर दिया। अब उम्मीद है कि 69 हजार सहायक अध्यापकों की भर्ती के पहले चरण में नवचयनित 31,661 अभ्यर्थियों को जल्द नियुक्ति मिल जाएगी।

बेसिक शिक्षा विभाग की अपर मुख्य सचिव रेणुका कुमार ने सर्वोच्च न्यायालय के आदेश के तहत कुल पदों में से शिक्षामित्रों के लिए 37,339 पद छोड़ते हुए शेष 31,661 पर नियुक्ति का आदेश आज जारी कर दिया।

गौरतलब है कि प्रदेश सरकार के बेसिक शिक्षा विभाग ने 69 हजार सहायक अध्यापकों की भर्ती के लिए छह जनवरी 2019 को शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) का आयोजन किया था। लेकिन अंकों के निर्धारण को लेकर कई अभ्यर्थी अदालत में चले गए थे। शिक्षामित्रों ने भी इस नियुक्ति प्रक्रिया का विरोध किया था।

उच्चतम न्यायालय ने इस मामले में 69 हजार पदों में से करीब 38 हजार शिक्षामित्रों के लिए छोड़कर बाकी पदों पर भर्ती करने के निर्देश दिए थे। ऐसे में मुख्यमंत्री योगी के निर्देश के बाद राज्य सरकार ने आज सहायक अध्यापक के 31,661 पदों पर भर्ती प्रक्रिया को पूरा करने का शासनादेश जारी किया।

हालांकि इस मामले में बेसिक शिक्षा विभाग ने यह स्पष्ट किया है कि 31,661 सहायक अध्यापकों को दी जा रही नियुक्ति सर्वोच्च न्यायालय में राज्य सरकार बनाम अन्य की याचिकाओं के अंतिम निर्णय के अधीन रहेगी। अभ्यर्थियों को जारी नियुक्ति पत्र में भी विभाग की तरफ से इन शर्तों का उल्लेख किया जाएगा। वैसे सरकार इस नियुक्ति को लेकर उच्च न्यायालय में कैविएट भी दायर करेगी। अपर मुख्य सचिव रेणुका कुमार इस आशय का निर्देश स्कूल शिक्षा महानिदेशक विजय किरन आनंद को दिया है।

Share this story