उमंग ऐप से 180 प्रतिशत अधिक दावे दाखिल: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन

Newspoint24.com/newsdesk/

नयी दिल्ली। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने कहा है कि मौजूदा वर्ष की अप्रैल से जुलाई तक अवधि के दौरान उमंग ऐप के जरिए कुल 11.27 लाख दावे दाखिल किए गए हैं । यह दिसम्‍बर 2019 से मार्च 2020 तक की कोविड-19 से पहले की अवधि की तुलना में 180 प्रतिशत अधिक है और उस दौरान ऐप के जरिए केवल 3.97 लाख दावे ही प्रस्‍तुत किए गए थे।

श्रम और रोजगार मंत्रालय ने सोमवार को यहां बताया कि यूनिफाइड मोबाइल एप्ल‍िकेशन फॉर न्‍यू-एज गवर्नेंस (उमंग) महामारी के दौरान कर्मचारी भविष्‍य निधि संगठन (ईपीएफओ) के सदस्‍यों के बीच काफी प्रभावकारी एवं लोकप्रि‍य रहा क्‍योंकि उन्‍हें घर बैठे ही बिना किसी बाधा के निरंतर सेवाएं मिलती रही।

भविष्य निधि – पीएफ सदस्‍य ‘उमंग’ ऐप का उपयोग कर अपने मोबाइल फोन पर ईपीएफओ की 16 विभिन्‍न सेवाएं प्राप्‍त कर सकता है। ये सेवाएं पाने के लिए एक सक्रिय यूएएन (सार्वभौमिक खाता संख्‍या) और ईपीएफओ में पंजीकृत मोबाइल नंबर रहना आवश्‍यक है।

उमंग ऐप पर ईपीएफओ की सदस्‍य-के‍न्द्रित सेवाओं का व्‍यापक उपयोग कोविड-19 महामारी के दौरान इसके सदस्‍यों ने किया। ऐप पर कोई भी सदस्‍य अपना दावा कर सकता है, उस पर करीबी नजर रख सकता है और अपने दावे की ताजा स्थिति जान सकता है।

मंत्रालय ने कहा कि उमंग ऐप से सदस्‍यों को कोविड-19 महामारी के दौरान कहीं भी आने-जाने पर लगी पाबंदी के बावजूद ईपीएफओ की सेवाएं प्राप्‍त करने में कोई भी परेशानी नहीं उठानी पड़ी है।

Share this story