उप्र में बिजली गिरने से चार बच्चों समेत 16 लोगों की मृत्यु ,कई झुलसे

उप्र में बिजली गिरने से चार बच्चों समेत 16 लोगों की मृत्यु ,कई झुलसे

Newspoint24.com/newsdesk/

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के सोनभद्र,जौनपुर,कुशीनगर,बलिया,गाजीपुर और गोरखपुर जिलों में आज बिजली गिरने से चार बच्चों समेत 16 लोगों की मृत्यु हो गई और कई अन्य झुलस गये ।

जौनपुर से प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार जिले के बदलापुर तहसील क्षेत्र के गिरधरपुर गांव में मंगलवार शाम एक किसान 55 वर्षीय दिनेश यादव पशुओं के लिए चारा काटने खेत में गया था। उसी दौरान अचानक बिजली गिरी और वह गंभीर रुप से झुलस गया। अस्पताल ले जाते समय रास्ते में उसकी मृत्यु हो गई। उन्होंने बताया कि इसके अलावा सिकरारा क्षेत्र के सेमरी गांव निवासी सुनील प्रजापति (26) शाम के समय भैंस चराकर घर वापस आ रहा था। रास्ते में अचानक गरज -चमक के साथ बारिश होने लगी। उन्होंने बताया कि जब सुनील घर के पास पहुंचा तो अचानक विद्युत तार पर बिजली गिरी और वह भी उसकी चपेट में आ गया और उसकी मृत्यु हो गई।

सोनभद्र से प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार मंगलवार शाम करीब पांच बजे राबर्ट्सगंज कोतवाली क्षेत्र में घोरावल ब्लाक निवासी विकास (28) व देवेंद्र (25) लोढ़ी गांव के बगल में स्थित गड़उरा गांव में टमाटर के खेत में थे। उसी दौरान उनपर बिजली गीरी और दोनों की मृत्यु हो गई।

इसके अलावा घोरावल कोतवाली क्षेत्र में पिड़रिया गांव निवासी 59 वर्षीय नाथू पाल शाम के समय विसुंधरी गांव के निकट भेड़ और बकरी चरा रहा था। इस दौरान अचानक तेज गरज के साथ बिजली गिरी ,जिसकी चपेट में आने से उसकी मौके पर उनकी मृत्यु हो गई। उन्होंने बताया कि जुगैल क्षेत्र के ग्राम पंचायत गोठानी निवासी 50 वर्षीय किसान तनगुड़ धान के खेत की सिंचाई कर रहा था। उसी समय उसपर बिजली गिरी और घटनास्थल पर ही उनकी मृत्यु हो गई।

बलिया जिले से प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार जिले में आज बिजली गिरने से दो बच्चों सहित चार लोगों की मृत्यु हो गई और एक बालिका झुलस गए। उन्होंने बताया कि गड़वार क्षेत्र के कुरेजी बलुआ गांव में शाम के समय तेज बारिश के साथ गिरी बिजली से गांव के बाहर बकरी चरा रहे मंगरु राजभर (05), नीशू राजभर (04) की मृत्यु हो गई और चार वर्षीय बालिका नीतू राजभर गंभीर रुप से झुलस गई। इस घटना में कई बकरियों की भी मौत हो गई।

इसके अलावा ऊभांव क्षेत्र के बाराडीह गांव निवासी किन्नू राजभर(28) फरही नाला के पास बकरी चरा रहा था। उसी दौरान बारिश के साथ गिरी बिजली की चपेट में आने से उनकी घटनास्थल पर ही मौत हो गई। बैरिया थाना क्षेत्र के धूरी टोला गांव में आशीष चौधरी(18) सरयू नदी से लौट रहा था। रास्ते उसपर बिजली गिरी और उसकी मृत्यु हो गई। हादसे झुलसी बालिका को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

गाजीपुर से प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार आज बिजली गिरने से दो लोगों की मृत्यु हो गयी तथा एक अन्य झुलसकर घायल हो गया। खांवपुर चितौरा गांव में आज शाम पशु चराते समय अचानक बिजली गिरने से भैरव सिंह यादव(48) की घटनास्थल पर मृत्यु हो गयी। इसके अलावा सैदपुर क्षेत्र के निजामपुर गांव में मनीषा यादव(18) बरसात के दौरान घर में लगा प्लास्टिक का तिरपाल परिजनों के साथ ठीक कर रही थी। इस बीच उसपर बिजली गिर गई और उसकी मौत हो गई। इसके अलावा चितौरा गांव निवासी जयप्रकाश प्रजापति अपने बरामदे में बैठकर मोबाइल पर बात कर रहा था। तभी बिजली गिरी और वह गंभीर रूप से झुलस गया। उसे अस्पताल में भर्ती करा दिया गया है।

कुशीनगर से प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार जिले के पडरौना इलाके में बिजली गिरने से आज पिपरा जटामपुर गांव में रविन्द्र पाण्डेय (49) की बिजली गिरने से मृत्यु हो गई। इसके अलावा इसी तहसील के सेमरिया खुर्द गांव में बिजली गिरने से अमला गुप्ता, सीताराम गुप्ता, बृजेश मिश्रा, नर्वदेश्वर तिवारी, व भानु प्रताप तिवारी के घरों में पंखे, इन्वर्टर, जनरेटर, बल्ब आदि फूंक गए । बिजली गिरने से अमला गुप्ता का मकान भी क्षति ग्रस्त हो गया।

गोरखपुर से प्राप्त रिपोर्ट के चिलुआताल क्षेत्र के मुहम्मदपुर माफी टोला खरबुजहवा निवासी पुरूषोतम को दो बेटियां आंचल (10) और काजल (7) और पांचू का बेटा बिटटू (8) तथा करिश्मा (12) बगीचे में थे कि इस दौरान आकाशीय बिजली आम के पेड पर गिरी जिसके चपेट में आने से चारों बेहोश हो गये। आनन फानन में उपचार के लिए अस्पताल लाया गया जहां डाक्टरों ने बिटटू और आंचल को मृत्यु घोषित कर दिया। एक अन्य घटना झगहा क्षेत्र भिस्वा निवासी राम लखन यादव (60) की खेत में चारा काटने के दौरान आकाशीय बिजली के शिकार हो गये।

Share this story