कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच दिल्ली के अस्पतालों में बढ़ेगे 1400 अतिरिक्त आईसीयू बेड्स

कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच दिल्ली के अस्पतालों में बढ़ेगे 1400 अतिरिक्त आईसीयू बेड्स
कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच दिल्ली के अस्पतालों में बढ़ेगे 1400 अतिरिक्त आईसीयू बेड्स

नयी दिल्ली । दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को गुरु तेग बहादुर अस्पताल का दौरा किया और राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना वायरस के मामलों में हो रही वृद्धि के मद्देनजर तैयारियों तथा सुविधाओं का जायजा लिया और इस दौरान उन्होंने कहा कि जल्द ही अस्पतालों में 1400 आईसीयू बेड्स बढ़ाए जाएंगे।


श्री केजरीवाल ने बताया कि डॉक्टरों तथा अस्पताल प्रबंधन के साथ बैठक के दौरान डॉक्टर आईसीयू बिस्तरों की संख्या 232 और बढ़ाने पर सहमत हुए हैं यानी जीबीटी अस्पताल में अब आईसीयू बिस्तरों की संख्या 400 हो जाएगी। उन्होंने बताया कि दिल्ली सरकार के अस्पतालों में अगले कुछ दिनों में 663 आईसीयू बेड्स बढ़ाये जायेंगे। उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार ने 750 अतिरिक्त आईसीयू बिस्तरों के बढ़ाने का आश्वासन दिया है। इस तरह से दिल्ली में अगले कुछ दिनों में 1400 आईसीयू बिस्तर बढ़ जाएंगे।

मुख्यमंत्री ने डॉक्टरों तथा नर्सों की प्रशंसा करते हुए बताया कि आज भी दिल्ली में कोरोना के मामलों में काफी वृद्धि हुयी। डॉक्टर तथा नर्स कोरोना के मरीजों की उपचार करने का सराहनीय काम कर रहे हैं। उनके साथ प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन भी मौजूद थे। उन्होंने कहा, “दिल्ली में पिछले कुछ दिनों से कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं, लेकिन कुल मिलाकर दिल्ली के अस्पतालों में बिस्तरों की संख्या पर्याप्त हैं। यदि हम कुछ बड़े निजी अस्पतालों को छोड़ दें, तो सरकारी और निजी अस्पतालों में पर्याप्त संख्या में बिस्तर उपलब्ध हैं।”


श्री केजरीवाल ने कहा, ”हालांकि दिल्ली में आईसीयू बिस्तरों की कमी है और हमलोग इनकी संख्या बढ़ाने की हर संभव कोशिश कर रहे हैं। हमने अभी जीबीटी अस्पताल के डॉक्टरों तथा अस्पताल प्रबंधन के साथ बैठक की है। डॉक्टर अगले दो दिन में 232 आईसीयू बिस्तर बढ़ाने पर सहमत हुए हैं। स्वास्थ्य मंत्री ने भी अन्य अस्पतालों के साथ बैठक की है और हमलोग अगले कुछ दिनों में दिल्ली सरकार के अस्पतालों में वगभग 663 आईसीयू बिस्तर बढ़ायेंगे।

श्री केजरीवाल ने कहा, ” केंद्र सरकार ने हमे आश्वासन दिया है कि रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) केंद्र सरकार के अस्पतालों में 745 आईसीयू बिस्तर बढ़ाएगा। इस तरह के अगले कुछ दिनों में दिल्ली के अस्पतालों में 1400 अतिरिक्त आईसीयू बेड्स उपलब्ध होंगे।”


उन्होंने कहा कि मैंने दिल्ली में शादी समारोहों में मेहमानों की संख्या 200 से घटाकर 50 करने के लिए उपराज्यपाल को कल एक प्रस्ताव भेजा था, जिसे उन्होंने मंजूर कर लिया है। दूसरा, दिवाली के कारण, हमने देखा कि दिल्ली के कई बाजारों में सामाजिक दूरियों के मानदंडों का पालन नहीं किया गया। इसलिए हमने उपराज्यपाल के जरिये केंद्र सरकार के पास बाजारों में लॉकडाउन लागू करने के लिए दिल्ली सरकार को इजाजत देने के एक प्रस्ताव भेजा है।”


उन्होंने कहा कि इस समय हम बाजारों को बंद करने नहीं जा रहे हैं। मैंने कुछ न्यूज चैलनों में कल सुना है, जिसमें वे दिल्ली में मिली लॉकडाउन लागू होने की बात कर रहे थे, जो सही नहीं है।
उन्होंने कहा, ”हम आने वाले दिनों में स्थिति का निरीक्षण करेंगे और उसी के अनुसार आकलन करेंगे। इस समय अर्थव्यवस्था को बचाना और लोगों की आजीविका रक्षा करना हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है। जब तक बहुत जरूरी नहीं होगी, हम कोई कदम नहीं उठाएंगे। ”

Share this story