मस्कट से 140 प्रवासी जयपुर पहुंचे

मस्कट से 140 प्रवासी जयपुर पहुंचे

Newspoint24.com/ newsdesk / हि.स. /


जयपुर । वंदे भारत मिशन के तहत शनिवार को कजाकिस्तान से आई फ्लाइट से 131 अध्ययन कर रहे प्रवासी राजस्थानी बच्चे जयपुर पहुंचे तो मस्कट से जयपुर आई फ्लाइट से 140 प्रवासी राजस्थानियों ने जयपुर में कदम रखा। मिशन के तहत शनिवार को ही देर रात मास्‍को, मनिला और कुवैत से आने वाली तीन फ्लाइट में 457 राजस्थानी प्रवासियों के जयपुर पहुंचने की संभावना हैं।

अतिरिक्त मुख्य सचिव उद्योग डॉ. सुबोध अग्रवाल ने बताया कि शनिवार की जयपुर में शनिवार सायं तक आई फ्लाइट सहित 13 फ्लाइटों में करीब 1614 प्रवासी राजस्थानी जयपुर आ चुके हैं। देर रात तीन बजे तक संभावित फ्लाइटों में 457 प्रवासियों के जयपुर आने की संभावना है। उन्होंने बताया कि देर रात तक आने वाली फ्लाइटों को मिलाकर पांच फ्लाइटों में सात सौ से अधिक प्रवासी राजस्थानी जयपुर आ रहे हैं हो अब तक की सर्वाधिक है।

एकांंतवास के नए दिशा निर्देश जारी: अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ. अग्रवाल ने बताया कि केन्द्र सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा 24 मई को जारी आदेशों के अनुसार विदेश से आने वाले सभी प्रवासी भारतीय बोर्डिंग से पहले सात दिन के स्वयं के खर्चें पर संस्थागत एकांंतवास और अगले सात दिन के लिए स्वयं की निगरानी में अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखते हुए स्वयं के घर परएकांंतवास रहने का वचन पत्र देंगे। उन्होंने बताया कि एकांंतवास मानदण्डों की सख्ती से पालना सुनिश्चित की जाएगी। उन्होंने बताया कि किसी भी व्यक्ति के कोरोना संक्रमण के लक्षण नहीं पाए जाते हैं तो संपूर्ण बैच को आगामी सात दिनों तक स्व निगरानी में स्वास्थ की देखरेख हेतु स्वयं के घर पर एकांंतवास में रहने के लिए छोड़ा जाएगा। उन्होंने बताया कि किसी व्यक्ति के कोरोना के लक्षण पाए जाते हैं तो उनका आरटी-पीआर टेस्ट किया जाएगा और उसकी रिपोर्ट आने तक उस बैच के सभी व्यक्तियों को संस्थागत एकांंतवास केन्द्र पर ही रहना होगा। रिपोर्ट नेगेटिव आने पर संपूर्ण दल को स्वयं की निगरानी में अगले सात दिनों तक घर पर एकांंतवास की अनुमति दी जाएगी।

डॉ. अग्रवाल ने बताया कि रिपोर्ट संक्रमित आने पर उस दल के सभी व्यक्तियों की आरटी-पीसीआर जांच की जाएगी। संक्रमित पाए जाने वाले व्यक्ति को डेडिकेटिड कोविड स्वांस्थ्य केन्द्र में भर्ती किया जाएगा। शेष व्यक्तियों को स्वयं की निगरानी पर घर पर एकांंतवास के लिए भेज दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि घर पर एकांतवास के दौरान संक्रमण के लक्षण दिखाई देने पर अनिवार्य रुप से जिला सतर्कता अधिकारी अथवा राज्य स्तरीय कॉल सेंटर को सूचित करना होगा। .

Share this story