लड़कियों को ट्रेनिंग देते वक्त ध्यान रखने की जरुरत: सानिया

लड़कियों को ट्रेनिंग देते वक्त ध्यान रखने की जरुरत: सानिया

Newspoint24.com/newsdesk/ वार्ता


नयी दिल्ली । छह बार की ग्रैंड स्लेम चैंपियन और पूर्व युगल नंबर एक सानिया मिर्जा का मानना है कि कोचों को लड़कियों को ट्रेनिंग देते वक्त काफी ध्यान रखने की जरुरत होती है।

भारत की स्टार महिला टेनिस खिलाड़ी सानिया ने अखिल भारतीय टेनिस संघ (एआईटीए) और भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) के कोचों के लिए आयोजित किए गए वेबिनार में बुधवार को यह यह बात कही।

सानिया ने कहा,“आमतौर पर जब आप लड़कियों को ट्रेनिंग देते हो तो आपको लड़कों की तुलना में थोड़ी दिक्कत का सामना करना पड़ता है। मेरे पिताजी हमेशा कहते थे कि महिला टेनिस खिलाड़ी के साथ काम करना मुश्किल है क्योंकि लड़कियों को कई तरह की परेशानी का सामना करना पड़ता है, विशेषकर जब वे किशोरावस्था में हैं।”

उन्होंने कहा,“लड़कियों के जीवन में काफी परिवर्तन आते है, शरीर के अंदर भी और बाहर भी यह परिवर्तन देखने को मिलते हैं। हर खिलाड़ी सर्वश्रेष्ठ बनने की कोशिश करता है जबकि लड़कियों के जीवन में हार्मोनल परिवर्तन होता है और यह जीवनभर होता है।”

सानिया ने कहा,“ कोचों को लड़कियों की जरुरत के हिसाब से संवेदनशील होना पड़ेगा क्योंकि बहुत बार वे केवल यह जानने की कोशिश करते हैं कि वे कौन हैं जबकि वे एक टेनिस खिलाड़ी बनने की कोशिश कर रही हैं। हालांकि यह बहुत कठिन काम हो सकता है।”

Share this story