पवार ने मोदी से आईएफएससी के फैसले पर पुनर्विचार का अनुरोध किया

पवार ने मोदी से आईएफएससी के फैसले पर पुनर्विचार का अनुरोध किया

Newspoint24.com/newsdesk/वार्ता /


मुंबई । राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) प्रमुख शरद पवार ने रविवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को पत्र लिखकर अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र (आईएफएससी) को मुंबई से गुजरात स्थानांतरित करने के फैसले पर पुनर्विचार करने का अनुरोध किया।


पवार ने आईएफएससी के स्थानांतरण पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि यह प्राधिकरण को मुंबई में होना चाहिए क्योंकि मुंबई महानगर देश की वित्तीय राजधानी है।उन्होंने कहा, “सभी व्यापारिक समुदाय, बैंकरों और अन्य वित्तीय संस्थानों को देखते हुए मुंबई में एक एकीकृत प्राधिकरण स्थापित करना एक स्वाभाविक विकल्प होगा।”


पवार ने टिप्पणी करते हुए कहा, “केन्द्र सरकार का फैसला मुंबई की रणनीतिक स्थिति की कमतर के रूप में लिया जाएगा जो राष्ट्र की वित्तीय राजधानी की प्रतिष्ठा की बात है।”

राकांपा प्रमुख ने भय व्यक्त करते हुए कहा कि विश्व की कई वित्तीय संस्थाएं इस चौंकाने वाले निर्णय के कारण वापस चली जाएंगी। उन्होंने अपने पत्र में लिखा, “रिर्जव बैंक ऑफ इंडिया की 23 अप्रैल, 2020 को जारी डाटा के अनुसार भारतीय बैंकिंग सेक्टर में 145 लाख करोड़ रुपये जमा हुए हैं। जिसमें से अकेले महाराष्ट्र की 22.08 फीसदी, उसके बाद दिल्ली की 10 फीसदी, उत्तर प्रदेश की 7.8 फीसदी, कर्नाटक की 7.2 फीसदी और गुजरात की 5.4 फीसदी हिस्सेदारी है।”


उन्होंने कहा कि सरकारी सुरक्षा में महाराष्ट्र का अपार योगदान रहा है, गुजरात में आईएफएससी की स्थापना करने का बहुत बुरा असर पड़ेगा। जो अनुचति और अनावश्यक है। उन्होंने कहा कि यह फैसला महाराष्ट्र से वित्तीय संस्थानों और व्यावसायिक घरानों को हटाने के संकेत हैं और इस तरह की अनावश्यक फैसले से राजनीतिक अस्थिरता बन सकती हैं।

पवार ने दावे के साथ कहा इस तरह के फैसले से न केवल देश को आर्थिक नुकसान होगी बल्कि मुंबई की महत्ता में भी कमी आएगी और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर देश पूरी तरह विवाद के घेरे में आ जाएगा।

Share this story