ओडिशा में लॉकडाउन 30 अप्रैल तक अब तक पूरी दुनिया में 88,549 और देश में 184 लोगो की मौत

ओडिशा में लॉकडाउन 30 अप्रैल तक अब तक पूरी दुनिया में 88,549 और देश में 184 लोगो की मौत

Newspoint 24 .com/news desk /आईएएनएस

जयपुर | देश और दुनिया भर में कोरोना वायरस का कहर लगातार उग्र रूप धारण करता जा जा रहा है ,आज ९ अप्रैल को दोपहर एक बजे तक के प्राप्र्त आंकड़ों के अनुसार देश में अब तक 184 लोगो की मौत इस महामारी की चपेट में आने से हो चुकी है ,जबकि दुनिया भर में 88,549 लोगों को जान गवानी पड़ी है। अमेरिका और स्पेन में मृतकों का आंकड़ा 14000 के ऊपर तक जा पहुंचा है ,इटली में सबसे ज्यादा 17,669 मौतें हो चुकी हैं। देश में महाराष्ट्र सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य है ,यहां मरने वालो की संख्या 72 बताई जा रही है। ओडिशा सरकार ने गुरुवार को कोविड-19 महामारी से निपटने के लिए लॉकडाउन की अवधि को और 15 दिनों के लिए बढ़ाने का फैसला किया। अब राज्य में 30 अप्रैल तक लॉकडाउन रहेगा। मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने कहा, “कोविड-19 से उत्पन्न स्थिति के मद्देनजर राज्य सरकार ने लॉकडाउन की अवधि 30 अप्रैल तक बढ़ाने का फैसला किया।”

राजस्थान में गुरुवार को तबलीगी जमात के नौ सदस्य व उनके संपर्क में आए तीन लोग सहित कुल 30 नए पॉ़जिटिव मामले

इन आंकड़ों के साथ राज्य में पॉजिटिव मामले 413 हो गए हैं। इसकी जानकारी स्वास्थ्य अधिकारियों ने दी है। झालावाड़ में एक 9 वर्षीय लड़के सहित सात लोगों के रिपोर्ट पॉजीटिव आए हैं। लड़के ने इंदौर की यात्रा की थी।

झुंझुनू में भी गुरुवार को सात नए मामले दर्ज किए गए हैं, जिनमें से तीन तबलीगी जमात के लोगों के संपर्क में आए लोग हैं, जबकि दो जमात के सदस्य हैं। बाकी दो में से एक ने कतर और दुबई की यात्रा की थी।

टोंक में सात नए मामले सामने आए हैं, सभी तबलीगी जमात के सदस्य हैं। बांसवाड़ा में दो मामले आए हैं, जो पहले पॉजीटिव पाए गए मामले के संपर्क में आए लोग हैं। वहीं जोधपुर में भी पहले से पॉजीटिव व्यक्ति के संपर्क में आए एक व्यक्ति का रिपोर्ट पॉजीटिव आया है, जबकि बाड़मेर में सामने आए दो मामलों की जानकारी अभी नहीं मिली है।

जयपुर में अब 129 मामले, जोधपुर में 32, झुंझुनू में 31, टोंक और भीलवाड़ा में सात-सात, बांसवाड़ा में 12, चुरू में 11, जैसलमेर में 19, भरतपुर में आठ, दौसा में छह, धौलपुर में एक, डुंगरपुर में पांच, करौली में दो, पाली में दो, सिकर में एक, उदयपुर में चार, प्रतापगढ़ में दो, नागौर में एक, कोटा में 15, झालावार में नौ और बाड़मेर में एक मामले हैं।

बाड़मेर राज्य का 24वां जिला बना, जहां गुरुवार को कोवि़ड-19 का पहला मामला दर्ज किया गया।राज्य में 17,811 नमूनों का टेस्ट किया गया है, जिनमें से 413 पॉजीटिव मामले हैं, जबकि 849 का टेस्ट प्रक्रिया में है।

राज्य में अब तक छह लोगों की मौत हो चुकी है, जिनमें से दो मृतक भीलवाड़ा, बीकानेर, अलवर, जयपुर और कोटा के एक-एक व्यक्ति थे।

कर्नाटक में कोविड -19 के कारण एक और व्यक्ति की मौत के साथ इस बीमारी से मरने वालों की संख्या छह हो गई

वहीं, राज्य में कोरोना पॉजीटिव मामलों की संख्या 191 तक पहुंच गई है। यह जानकारी एक अधिकारी ने गुरुवार को दी। स्वास्थ्य अधिकारी ने कहा, “अभी तक 191 पॉजीटिव मामले सामने आए हैं। इसमें छह लोगों की मौत और डिस्चार्ज हो चुके 28 लोग भी शामिल हैं।”

कोविड-19 से मारे गए छठे व्यक्ति से संबंधित आधिकारिक विवरण जैसे कि उम्र, स्थान, लिंग और मृत्यु का स्थान की जानकारी अभी नहीं मिल पाई है।

एक स्वास्थ्य अधिकारी ने आईएएनएस से कहा, “आधिकारिक जानकारी शाम तक साझा की जाएगी।”

दो दिनों में यह राज्य में कोविड-19 से हुई मौत का दूसरा मामला है। इससे पहले मंगलवार कालबुर्गी के एक 65 वर्षीय व्यक्ति की मौत हो गई थी।कर्नाटक में बुधवार शाम 5 बजे से गुरुवार दोपहर तक कोविड-19 के 10 नए मामले सामने आए।


गुजरात में गुरुवार को 55 नए कोरोनोवायरस पॉजिटिव मामले सामने आए, जो कि एक दिन में आया अब तक का सबसे अधिक

वहीं एक मौत भी दर्ज की गई है। राज्य में पॉजिटिव मामलों की संख्या 241 हो गई है, वहीं अब तक 17 की मौत हो चुकी है।ये 55 नए मामले अहमदाबाद, सूरत, भावनगर, वडोदरा और राजकोट के हैं। इन 55 में से 50 मामले राज्य की वित्तीय राजधानी अहमदाबाद के हैं।स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि आने वाले दिनों में संख्या और बढ़ने की उम्मीद है, क्योंकि पांच प्रमुख शहरों में हॉटस्पॉट में निगरानी और कोरोनावायरस टेस्ट तेज किए गए हैं।

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग की प्रमुख सचिव जयंती रवि ने कहा, “अहमदाबाद में रिपोर्ट किए गए अधिकांश मामले दानिलिम्दा, अस्तोदिया, घोडासर से एकत्र किए गए नमूनों से हैं – ये सभी स्वास्थ्य अधिकारियों द्वारा चिह्न्ति किए गए हॉटस्पॉट हैं।”

अन्य नए मामलों में रांदेर का एक व्यक्ति(68) और सूरत के अदाजन पाटिया की एक महिला (42) और आनंद, दाहोद और छोटा उदयपुर से एक-एक व्यक्ति शामिल हैं।

रवि ने आगे कहा, “इन मामलों में से अधिकांश, विशेष रूप से अहमदाबाद के मामले निजामुद्दीन मरकज के हो सकते हैं। लेकिन यह पता लगाने के लिए पुलिस है।”

अहमदाबाद स्थित एसवीपी अस्पताल में एक और एक व्यक्ति (48) की मौत हो गई है। व्यक्ति उच्च रक्तचाप का मरीज था। वहीं अहमदाबाद ग्रामीण के एक पुरुष (27) को गुरुवार को सिविल अस्पताल से छुट्टी दे दी गई।

रवि ने आगे कहा, “आने वाले दिनों में मामले बढ़ सकते हैं। स्थिति नियंत्रण में है। ऐसा इसलिए है, क्योंकि हमने निजामुद्दीन मरकज की घटना के बाद हॉटस्पॉट क्षेत्रों में अधिक नमूने लेने शुरू कर दिए हैं। हम प्रत्येक व्यक्ति की पहचान करना चाहते हैं जो संक्रामक है।”

गुजरात में कुल 241 मामले सामने आए हैं, जिसमें से अहमदाबाद में 133, सूरत में 25, भावनगर और वडोदरा दोनों में 18, गांधीनगर में 13, राजकोट में 11, पाटन में पांच, पोरबंदर में तीन, और मेहसाणा, गिर-सोमनाथ, छोटा उदयपुर और आनंद में दो-दो मामले और पंचमहल, जामनगर, मोरबी, साबरकांठा और दाहोद प्रत्येक में 1-1 मामले सामने आए हैं।

उत्तर प्रदेश की मऊ जिला पुलिस ने दो और ऐसे लोगों का पता लगाने में सफलता हासिल की है, जिन्होंने तबलीगी जमात के कार्यक्रम में हिस्सा लिया था। इन दोनों लोगों को एकांतवास में भेजा गया है और उनके नमूने भी परीक्षण के लिए भेज दिए गए हैं। इसी के साथ वाराणसी जोन के जिलों में जमात के कुल सदस्यों की संख्या 216 हो गई है, जबकि उत्तर प्रदेश में कोरोना पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 387 हो गई है।

वाराणसी जोन के एडीजी बृज भूषण ने कहा, पिछले 24 घंटों में मऊ पुलिस ने दो और तबलीगी जमात कार्यक्रम में शामिल होने वालों का पता लगाने में सफलता पाई है। अब मऊ जिले में कार्यक्रम में शामिल होने वाले लोगों का आंकड़ा 21 तक पहुंच गया है।

तबलीगी जमात के कार्यक्रम में हिस्सा लेने वालों में आजमगढ़ जिल में 36, गाजीपुर में 22, वाराणसी में 43 और जौनपुर में 45 लोगों की पहचान हुई है। जौनपुर के 45 लोगों में 14 बांग्लादेशी, एक नेपाली और अन्य राज्यों से 10 लोग भी शामिल हैं। इसके अलावा भदोही में 16 पाए गए हैं, जिनमें 11 बांग्लादेशी भी शामिल हैं। वहीं मिजार्पुर जिले में आठ और सोनभद्र में 17 लोगों के जमात के कार्यक्रम में भाग लेने की बात सामने आ चुकी है।

प्रदेश के इस जोन में अभी तक जमात कार्यक्रम में भाग लेने वाले 12 लोगों को कोविड-19 पॉजिटिव पाया गया है, जिनमें वाराणसी, मिजार्पुर और जौनपुर में दो-दो, गाजीपुर और आजमगढ़ में तीन-तीन लोग शामिल हैं। इन लोगों के संपर्क में आए पांच और व्यक्ति भी संक्रमित हुए हैं।

बिहार में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों का मिलना लगातार जारी

गुरुवार को एक ही दिन 12 लोगों के कोरोनावायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। इसमें सीवान के एक ही परिवार के नौ लोग शामिल हैं। इससे बिहार में कोरोना वायरस से संक्रमितों की संख्या 51 तक पहुंच गई है। बिहार स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने बताया कि गुरुवार को बताया कि गुरुवार को 12 लोगो के कोरोना से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है, जिसमें से 10 सीवान जिले के हैं। इनमें से नौ एक ही परिवार के हैं।

उन्होंने बताया कि इस परिवार के पहले चार नमूने आए, जिसमें चारों महिलाएं जिनकी उम्र 26 साल, 18 साल, 12 साल और 29 साल है, कोरोना से संक्रमित पाई गई।

इसके बाद पांच और नमूने आए, जिसमें भी सभी संक्रमित पाए गए। इनमें तीन महिला और दो पुरूष शामिल हैं। महिलाओं की उम्र 50 साल, 12 साल और 20 साल तथा पुरूषों की उम्र 30 और 10 साल बताई गई।

कुमार ने बताया की ये सभी ओमान से आए एक व्यक्ति के संपर्क में आई थी, जो पहले से कोरोना वायरस से संक्रमित था।

इसके अलावे सीवान के रहने वाले एक 36 वर्षीय व्यक्ति को भी कोरोना पॉजिटिव पाया गया जो दुबई से 16 मार्च को लौटा था।

प्रधान सचिव ने बताया कि गुरुवार को बेगूसराय के दो लोगों को भी कोरोना संक्रमित पाया गया है। इनकी उम्र 15 और 18 साल बताई गई है। उन्होंने बताया कि इन दोनों की ट्रैवल हिस्ट्री पता लगाई जा रही है।

इससे पहले बुधवार की रात नवादा के एक 38 वर्षीय व्यक्ति को कोरोना संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। प्रधान सचिव के मुताबिक, यह व्यक्ति दिल्ली से बिहार आया था। इसके अन्य यात्रा इतिहास का भी पता लगाया जा रहा है।

बिहार में कोरोना वायरस से संक्रमित एक व्यक्ति की पहले ही मौत हो चुकी है, जो कतर से लौटकर मुंगेर पहुंचा था।

स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के अनुसार, अब तक बिहार के 11 जिलों में कोरोना के मरीज मिले हैं। इनमें सबसे अधिक सीवान में 20, पटना में 5, मुंगेर में 7, नालंदा में 2, गया में 5, गोपालगंज में 3, बेगूसराय में 5, लखीसराय, सारण, नवादा और भागलपुर में एक-एक समेत कुल 51 कोरोना के मरीज मिलें हैं।

उल्लेखनीय है कि बुधवार तक बिहार में 4596 नमूनों की जांच की गई Ýै।

Share this story